Home » राजनीति » Kejriwal 20 MLA disqualified President approves, recommendation, AAP MLA, 20 MLA
 

केजरीवाल के 20 विधायक अयोग्य घोषित, राष्ट्रपति ने सिफारिश मंजूर की

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2018, 16:11 IST

आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की सदस्यता  रद्द करने की चुनाव आयोग की सिफारिश  को राष्ट्रपति ने मंजूर कर लिया है. इसके बाद आम आदमी पार्टी के 20 विधायक अयोग्य घोषित हो जायेंगे. दिल्ली में बहुमत का आंकड़ा 36  है, जबकि आम आदमी पार्टी के पास अभी भी पर्याप्त  विधायक मौजूद  हैं. यानी अभी आम आदमी पार्टी की सरकार पर फिलहाल कोई खतरा नही है. 

इससे पहले केजरीवाल ने ट्वीट किया था कि 'जब आप सच्चाई और ईमानदारी पर चलते हैं तो बहुत बाधाएँ आती हैं। ऐसा होना स्वाभाविक है। पर ब्रह्मांड की सारी दृश्य और अदृश्य शक्तियाँ आपकी मदद करती हैं। ईश्वर आपका साथ देता है। क्योंकि आप अपने लिए नहीं,देश और समाज के लिए काम करते हैं। इतिहास गवाह है कि जीत अंत में सचाई की होती है.

आप विधायकों को अयोग्य घोषित करने को लेकर सरकार ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. ऐसे ही एक अन्य मामले में आप के 27 विधायकों पर अयोग्य घोषित होने का खतरा मंडरा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह मामला अभी कानून मंत्रालय के अधीन है जबकि इस मामले में भी चुनाव आयोग पहले ही नोटिस भेज चुका है. अगर ये विधायक अयोग्य घोषित होते हैं तो केजरीवाल सरकार कतरे में पड़ सकती है.

20 विधायकों की सदस्यता रद्द करने के मामले में हाई कोर्ट में सोमवार को सुनवाई होनी है. हाई कोर्ट से राहत नहीं मिली तो आप सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकती है. अगर आम आदमी सरकार को वहां भी राहत नही मिलती है तो दिल्ली में इन सीटों पर  उपचुनाव का ही रास्ता बचता है.

इनकी जाएगी सदस्यता 

 1. प्रवीण कुमार

2. शरद कुमार

3. आदर्श शास्त्री

4. मदन लाल

5. चरण गोयल

6. सरिता सिंह

7. नरेश यादव

8. जरनैल सिंह

9. राजेश गुप्ता

10. अलका लांबा

11. नितिन त्यागी

12. संजीव झा

13. कैलाश गहलोत

14. विजेंद्र गर्ग

15. राजेश ऋषि

16. अनिल कुमार वाजपेयी

17. सोमदत्त

18. सुलबीर सिंह डाला

19. मनोज कुमार

20. अवतार सिंह

First published: 21 January 2018, 15:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी