Home » राजनीति » Naresh Uttam beome new UP SP chief
 

जानिए कौन हैं यूपी सपा के नये अध्यक्ष नरेश उत्तम

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2017, 11:18 IST
(एजेंसी)

उत्तर प्रदेश में चल रहे सियासी रार में शिवपाल यादव ने एक पंचतारा होटल में फिल्म 'उपकार' के गीत के माध्यम से आपना दुखड़ा बयान किया. मुलायम परिवार में रिश्तों की सारी गिरहें उस वक्त खुल गई जब शिवापाल ने गाया, "कसमे-वादे प्यार वफा सब बादे हैं, वादों का क्या".

शिवपास का ये दर्द उस वजह से छलका, क्योंकि उनके चचेरे भाई और उनके भतीजे ने ही उनकी गद्दी छीन कर उन्हें गाना गाने पर मजबूर कर दिया और उनकी जगह ऐसे शख्स को यूपी सपा का अध्यक्ष बना दिया जिन्हें पार्टी में ही कार्यकर्ता बमुश्किल जानते हैं.

अखिलेश यादव ने सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनते ही यूपी सपा के अध्यक्ष पर पर नरेश उत्तम को बैठा दिया. नरेश उत्तम के बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी है, लेकिन वो अखिलेश के खास सिपहसालार माने जाते हैं. 

फतेहपुर से ताल्लुक

फतेहपुर से ताल्‍लुक रखने वाले उत्‍तम उस समय सपा के प्रदेश उपाध्यक्ष थे, जब अखिलेश यादव सपा के प्रदेश अध्यक्ष हुआ करते थे.

नरेश उत्‍तम इस समय विधान परिषद के सदस्‍य हैं और कुर्मी समाज से आते हैं. 1980 में मुलायम सिंह के नेतृत्व में राजनीति में कदम रखा. 1989 से 1991 के बीच मुलायम सिंह की पहली सरकार में वे मंत्री थे. 

अखिलेश के काफी करीबी हैं उत्तम

1993 में मुलायम के दूसरे कार्यकाल के दौरान उत्तम यूपी पिछड़ा आयोग के सदस्‍य रहे और उन्हें मंत्री पद का दर्जा मिला था. इसके अलावा 2006 और 2012 में भी वे एमएलसी थे.

सपा के सूत्रों का कहना है कि वे अखिलेश यादव के काफी विश्‍वस्‍त हैं और पार्टी संगठन को मजबूती से खड़ा करने में उनकी प्रमुख भूमिका रही है.

रविवार को सपा कार्यालय में अध्यक्ष पर पद संभालते हुए नरेश उत्तम ने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता आगामी चुनावों के लिए कड़ी मेहनत की शपथ लें और अखिलेश को फिर से मुख्‍यमंत्री बनाने में जुट जाएं.

पार्टी सूत्रों ने बताया कि पदभार ग्रहण करते हुए नरेश उत्तम पूर्व अध्यक्ष शिवपाल यादव के कमरे में नहीं बैठे. इसके बजाय वो अपने पुराने कमरे में ही बैठे.

First published: 2 January 2017, 11:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी