Home » राजनीति » Kumar Vishvas: The nationalist viral video about Kejriwal Modi and Srinagar election
 

कुमार विश्वास: तो हिंदुस्तान की मांएं अपने बेटों को सजाकर सरहद पर भेजना बंद कर देंगी...

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 April 2017, 12:25 IST
(वीडियो ग्रैब)

आम आदमी पार्टी के नेता और मशहूर कवि डॉक्टर कुमार विश्वास ने हम भारत के लोग नाम से वीडियो जारी किया है. तकरीबन 13 मिनट का ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में कुमार विश्वास ने कश्मीर में जवानोें से हुई बदसलूकी का जिक्र करते हुए सरकारों और सियासी पार्टियों को नसीहत दी है. 

इस वीडियो में कुमार विश्वास ने जहां भ्रष्टाचार के मुद्दे पर अपनी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को घेरा है, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी अपील की है. हम भारत के लोग (वी द नेशन) नाम का ये वीडियो सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा है.

एक भारतीय नागरिक के रूप में कुमार विश्वास ने शुरुआत में कहा, "पिछले दिनों से एक वीडियो बेचैन कर रहा है. जम्‍मू-कश्‍मीर में हो उपचुनाव को संपन्‍न कराने के लिए गए जवानों को वहां के शोहदे परेशान कर रहे हैं. वे जवान सशस्‍त्र हैं लेकिन उनके पैरों में तथाकथित कानून की बेडि़यां जकड़ी हैं. ऐसा कैसे संभव है कि जिस पार्टी की सरकार केंद्र और राज्‍य दोनों जगहों पर हैं, वहां पर भारत मां के किसी जवान के साथ ऐसी हरकत हो रही है. क्‍या हम यह सवाल कर सकते हैं कि राज्‍य और केंद्र में एक जैसी सरकार होने के बाद भी...सारी शक्ति होने के बाद भी एक लफंगा हिंदुस्‍तान के बेटे पर हाथ कैसे उठा देता है."

तो सिपाही किसका है...

श्रीनगर में बेहद कम वोटिंग पर वीडियो में आगे विश्वास कहते हैं, "इसके दो ही कारण दिखते हैं कि या तो लोगों को भय है या भरोसा नहीं है." इसके साथ ही कुमार विश्वास ने खराब खाने को लेकर बीएसफ के जवान के वीडियो पर कहा, "एक सिपाही हमसे शिकायत करता है कि भाई आपके नेता आपके अफसरों की मिलीभगत से मेरी दाल वो खा गए हैं. मुझे हल्दी का पानी पीना पड़ रहा है तो हम चुप हो जाते हैं."

विश्वास आगे कहते हैं, "हमको लगता है कि चुप रहो सरकार तो अपनी है. तो सिपाही किसका है सरकार का कि भारत का. वो सिपाही भारतीय जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी या कांग्रेस का नहीं है वो हिंदुस्तान का सिपाही है. अगर आपने उसके हक में बोलना बंद कर दिया तो हिंदुस्तान की मांएं अपने बेटों को सजाकर सरहद पर भेजना बंद कर देंगी."

केजरीवाल-मोदी पर वार

कुमार विश्वास ने इस वीडियो में अरविंद केजरीवाल को भी निशाने पर लेते हुए कहा, "अगर आप भ्रष्‍टाचार से मुक्ति के नाम पर सरकार बनाएंगे और फिर भ्रष्‍टाचार में अपने ही लोगों के लिप्‍त पाए जाने पर मौन रहेंगे तो लोग सवाल पूछेंगे ही."

वीडियो में पीएम मोदी को भी कुमार विश्वास ने घेरा है. विश्वास कहते हैं, "हम अपने-अपने रहनुमाओं पर फिदा हैं. मोदी-मोदी, अरविंद-अरविंद, राहुल-राहुल...हमें पता नहीं हैं कि मोदी, अरविंद, राहुल, योगी सिर्फ 5, 10 या अधिक से अधिक 25 साल के लिए हैं, लेकिन देश का इतिहास 5000 साल पुराना है. हमारे बाद भी हजारों वर्ष तक बना रहेगा.'' 

कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर कुमार विश्वास ने कहा, "पाकिस्‍तान ने भारत के एक बेटे को पकड़ लिया है और हम संसद और सड़क पर हंगामा कर रहे हैं." 

First published: 15 April 2017, 12:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी