Home » राजनीति » Kumar Vishwas: Arvind Kejriwal shouldn't have attacked the PM on sugical strike AAP stand was wrong
 

कुमार विश्वास: सर्जिकल स्ट्राइक पर केजरीवाल का स्टैंड ग़लत था

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2017, 16:03 IST

दिल्ली के एमसीडी चुनाव में करारी हार के बाद आम आदमी पार्टी के नेता डॉक्टर कुमार विश्वास ने खुलकर अपनी राय ज़ाहिर की है. कुमार विश्वास ने जहां एक ओर सर्जिकल स्ट्राइक के मुद्दे पर पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के स्टैंड की आलोचना की, वहीं एमसीडी और पंजाब चुनाव में हार को लेकर भी पार्टी को कठघरे में खड़ा किया.

एक टीवी चैनल से बातचीत में कुमार विश्वास ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक पर केंद्र सरकार से सबूत मांगना ग़लत था और अरविंद केजरीवाल को इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना नहीं साधना चाहिए था. पार्टी का गलत निर्णय था, वह देश के प्रधानमंत्री हैं और उन पर निशाना साधना ठीक नहीं था.

'कई फैसले बंद कमरों में हुए'

कुमार विश्नास ने एमसीडी चुनाव में हार पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "निश्चित रूप से हमसे कार्यकर्ताओं के कई सवाल छूटे हैं, जिन्हें हमें पारदर्शिता के साथ एड्रेस करना चाहिए था."

कुमार विश्वास ने पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र की कमी और टिकट बंटवारे में अनियमितता का आरोप लगाते हुए कहा, "चुनावों में गलत लोगों को टिकट दिये गये, पंजाब में तो कांग्रेस और अकाली दल के लोगों को ही टिकट दिया गया था. पार्टी के अंदर कई गलत फैसले लिए गए थे, कई फैसले बंद कमरों में भी लिए गए."

'EVM वजह नहीं कार्यकर्ताओं से कट गए'

आम आदमी पार्टी ने जहां पंजाब और एमसीडी चुनाव में हार के लिए ईवीएम को जिम्मेदार ठहराया था, वहीं कुमार विश्वास ने कहा कि हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ना गलत था. यह एक मुद्दा हो सकता है, लेकिन हार का मुख्य कारण यह था कि हम अपने कार्यकर्ताओं से कट गए थे.

एमसीडी चुनाव पर कुमार विश्वास ने कहा कि गोपाल राय को दिल्ली का प्रभारी बनाया गया था, लेकिन उनसे बगैर कोई बातचीत किए केवल पीएसी के दौरान कुछ निर्देश दिए गए थे. पार्टी में बदलाव की जरूरत है, पार्टी अपनी गलती के कारण ही एमसीडी का चुनाव हारी है. 

'यह हमारी छठी हार'

आप नेता ने कहा, "यह हमारी छठी हार है. हम इसलिये हारे क्योंकि लोगों ने हमें वोट नहीं दिया है. हार पर बहाने ढूंढ़ने की बजाय हमें इस हार की समीक्षा करनी चाहिए. पार्टी नेतृत्व में बदलाव पर विश्वास ने कहा, "इस बारे में हम पार्टी की बैठक में फैसला करेंगे. संजय सिंह और दुर्गेश पाठक का इस्तीफा देना बहुत देरी से लिया गया एक्शन था." 

गौरतलब है कि दिल्ली के एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी को 270 में से केवल 48 सीटों पर जीत मिली, जबकि भाजपा ने तीनों नगर निगम में बहुमत हासिल करते हुए 181 सीटें जीत लीं. कांग्रेस 30 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर रही. कुमार विश्वास ने मशहूर शायर राहत इंदौरी की नज़्म के साथ ट्वीट में लिखा, "मैं जानता हूं कि दुश्मन भी कम नहीं लेकिन हमारी तरह हथेली पे जान थोड़ी है."

First published: 28 April 2017, 16:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी