Home » राजनीति » LK Advani Murli Manohar Joshi Menka Gandhi and Varun Gandhi name not even in the list of star campaigners of BJP
 

BJP के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में आडवाणी-जोशी सहित इन दिग्गज नेताओं का नहीं नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2019, 8:11 IST

BJP ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है. जिसमें पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सहित यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का नाम भी शामिल है. लेकिन इस बार बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की सूची में उन नेताओं को जगह नहीं दी है जिन्होंने साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी के लिए ताबड़तोड़ रैलियां कर भीड़ जुटाई और केंद्र की सत्ता तक का रास्ता तय किया.

सोमवार को जारी की गई बीजेपी की ये लिस्ट लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण में चुनाव प्रचार के लिए जारी की गई है. जिसमें BJP के 40 दिग्गज नेताओं को जगह दी है. ये सभी स्टार प्रचारकर 16 लोकसभा सीटों के लिए होने वाले चुनावों में पार्टी के लिए रैलियां करेंगे. स्टार प्रचारकों की इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण का नाम शामिल है.

बीजेपी ने अपने स्टार प्रचारकों में की लिस्ट पश्चिम और ब्रज क्षेत्र के सामाजिक समीकरण को साधते हुए बनाई है. जिसमें पिछड़े, अति पिछड़े और दलित नेताओं को जगह दी गई है. सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, वित्तमंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, राष्ट्रीय महामंत्री संगठन रामलाल के अलावा केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत और यूपी भाजपा प्रभारी जेपी नड्डा भी बीजेपी के लिए रैलियां करते नजर आएंगे.

यही नहीं बीजेपी ने मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री उमा भारती के अलावा रेलमंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को भी अपना स्टार प्रचारकर बनाया है. वहीं केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और हेमा मालिनी भी बीजेपी के लिए प्रचार करते नजर आएंगे.

बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सूची में सबसे अहम बात ये है कि इस सूची में बीजेपी ने अपने उन नेताओं को शामिल नहीं किया है जिन्होंने पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लिए ताबड़तोड़ रैलियां कीं और पार्टी के लिए वोट मांगे. बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट से पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, वरुण गांधी, मेनका गांधी जैसे दिग्गज नेताओं के नाम गायब हैं.

JNU छात्रों ने एक बार फिर किया हंगामा, VC के घर में की तोड़फोड़ और पत्नी को बनाया बंधक

 

First published: 26 March 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी