Home » राजनीति » Lok Sabha Speaker suspends six congress MP's for throwing papers
 

6 लोकसभा सांसद 5 दिनों के लिए सस्पेंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2017, 16:03 IST

मानसून सत्र के दूसरे हफ्ते की शुरुआत हंगामे के साथ हुई. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सोमवार को कांग्रेस के छह सांसदों को निलंबित कर दिया. स्पीकर ने अनुचित व्यवहार के लिए विपक्षी सांसदों को लोकसभा की पांच बैठकों से सस्पेंड कर दिया.

जिन छह सांसदों को निलंबित किया गया है, उनमें गौरव गोगोई, अधीर रंजन चौधरी, रंजीता रंजन, सुष्मिता देव, एम के राघव और के सुरेश शामिल हैं. निलंबित हुए सांसद मॉब लिंचिंग पर चर्चा की मांग को लेकर सदन में हंगामा कर रहे थे.

इस दौरान विपक्षी सांसदों ने स्पीकर के आसन की तरफ कागज उछालकर फेंक दिया. संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि कांग्रेस सांसदों की ये हरकत शर्मनाक है.

हंगामे के वक्त संसद में राहुल गांधी और सोनिया गांधी भी मौजूद रहे. सांसदों के रवैए से आहत स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि मैं देखना चाहती हूं कि सांसद कितनी अनुशासनहीनता कर सकते हैं, देश उनके बर्ताव को देख रहा है.

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर सदन में कहा कि भीड़ के हमले से हत्या के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. प्रधानमंत्री ने तीन बार इस मुद्दे पर बयान दिया है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है. जब तक एक्शन नहीं होता है ऐसी घटनाएं नहीं रुकेंगी.

संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कथित गोरक्षकों की हिंसा पर कहा, "पूरे देश के लिए गाय मां जैसी है, हम सभी को गाय की रक्षा करनी चाहिए. गाय की रक्षा करना हमें संविधान भी सिखाता है, लेकिन गाय के नाम पर कोई भी हिंसा नहीं सही जाएगी." 

First published: 24 July 2017, 15:56 IST
 
अगली कहानी