Home » राजनीति » Maneka Gandhi targets Mamata Banerjee on Shikar Utsav said goverment only secure its vote bank
 

'वोट बैंक बचाने के लिए अवैध शिकार करवा रही हैं ममता बनर्जी'

न्यूज एजेंसी | Updated on: 19 April 2018, 12:26 IST

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने बुधवार को कहा कि देश में पश्चिम बंगाल सिर्फ ऐसी जगह है, जहां वन्यजीवों के अवैध शिकार की छूट है और उसे प्रोत्साहित किया जाता है. उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि अपने वोट बैंक को बचाने के लिए वह दोषियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रही हैं.

बुद्ध पूर्णिमा के दौरान पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले के अजोध्या पहाड़ी क्षेत्र में 'शिकार उत्सव' नामक त्योहार का जिक्र करते हुए मेनका गांधी ने कहा कि हर साल हजारों जानवर मारे जाते हैं और उन्होंने कहा कि त्योहार तत्काल प्रतिबंधित किया जाना चाहिए.
मेनका ने कहा, "तथाकथित हजारों जनजातियां लालगढ़ के चारों ओर जंगलों में आती हैं और हर साल हजारों जानवर मारे जाते हैं. यह साल भी अपवाद नहीं रहा. वे खुद के लिए जानवरों को नहीं मारते हैं. वे तस्करों व शिकारियों द्वारा इस्तेमाल हो रहे हैं और राज्य वन विभाग ने इस बारे में कुछ नहीं किया है."

ये भी पढ़ें-दिल्ली में स्मॉग छंटने के बावजूद वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक

उन्होंने कहा, "भारत में पश्चिम बंगाल एकमात्र जगह है, जहां इस तरह की अवैध अनुमति है और इसे प्रोत्साहित किया जाता है. इस शिकार उत्सव को बंद करना बेहद महत्वूर्ण है." मंत्री ने कहा, "मुद्दा यह कि यदि मुख्यमंत्री रुचि लेती हैं तो वह इसे दो मिनट में रोक सकती हैं. लेकिन यह वोट बैंक से जुड़ा है. यदि वोट बैंक की सुरक्षा के लिए 10,000-15,000 जानवर मरते हैं तो आप क्या कर सकते हैं." मेनका की यह टिप्पणी रॉयल बंगाल बाघ के पश्चिम बंगाल के लालगढ़ में कथित तौर पर शिकारियों द्वारा मारे जाने के कुछ दिनों बाद आई है.

ये भी पढ़ें-जल पुरूष ने पीएम मोदी को बताया 'स्लोगन बाबा', गंगा के नाम पर ठगने वाला बताया

First published: 19 April 2018, 12:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी