Home » राजनीति » Manish tewari: Pm Modi is modern Tughlak
 

मनीष तिवारी: पीएम नरेंद्र मोदी आधुनिक समय के तुगलक हैं

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2016, 10:15 IST
(पीटीआई)

भारतीय नोट के चलन से 500 और 1000 रुपये को नोटों को मोदी सरकार के द्वारा बाहर किये जाने की कांग्रेस ने कड़ी आलोचना की है.

इस मामले में कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने मंगलवार को मोदी सरकार के उस निर्णय को गरीब जनता के लिए वज्रपात करार दिया, जिसके तहत सरकार ने 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को कम अवधि के भीतर  अवैध घोषित कर दिया.

यूपीए सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्री रहे मनिष तिवारी ने इस तीखी प्रतिक्रिया के साथ धानमंत्री नरेंद्र मोदी को आधुनिक समय का तुगलक करार दिया है.

इस संबंध में तिवारी ने कई सारे ट्वीट करके कहा कि आबादी का बड़ा हिस्सा नकदी पर निर्भर रहता है और उसे बैंकिंग सुविधा सुलभ नहीं है.

मोदी सरकार ने उन गरीबों के लिए कुछ नहीं सोचा रोज दिहाड़ी मजदूरी करके अपना और अपने परिवार का पेट पालते हैं.

तिवारी ने कहा, "मोहम्मद बिन तुगलक ने 500 और 1000 रुपये के नोट रद्द कर दिए. इसके बाद देश की राजधानी दिल्ली से दौलताबाद ले जाई जाएगी. तुगलक की आत्मा पुनर्जीवित हो गई है."

कांग्रेस नेता ने कहा, "आधुनिक समय के तुगलक ने देश की गरीब जनता पर एक वज्रपात किया है. आज का 500 रुपया 20 वर्ष पहले के 100 रुपये के बराबर है."

गौरतलब है कि तुगलक वंश का प्रमुख शासक मोहम्मद बिन तुगलक मध्यकालीन भारत में एक शासक था, जो राजधानी को दिल्ली से दक्षिण में दौलताबाद स्थानांतरित करने और मुद्रा बदलने के अपने सनकपूर्ण निर्णयों के लिए इतिहास में जाना जाता था. लेकिन उसका निर्णय हमेशा गलत साबित होता था.

तिवारी ने कहा कि देश की 65 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर है, जो करमुक्त है और नकदी पर निर्भर है. उसके पास कोई बैंकिंग सुविधा या क्रेडिट कार्ड की सुविधा नहीं है.मोदी ने मंगलवार को घोषणा की कि 500 रुपये और 1000 रुपये के नोट आधी रात के बाद से अवैध हो जाएंगे.

First published: 9 November 2016, 10:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी