Home » राजनीति » Mann ki baat: PM Modi remembering Atal and Mahamana Malviya
 

पीएम मोदी ने 'मन की बात' में अटल और महामना को याद किया

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 December 2016, 13:39 IST
(एजेंसी)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रेडियो पर इस साल के आखिरी 'मन की बात'कार्यक्रम में देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और पंडित मदन मोहन मालवीय को याद करते हुए उन्हें नमन किया और देश के युवाओं को उनसे प्रेरणा लेने का आग्रह किया.

इस मौके पर पीएम मोदी ने देश की जनता को क्रिसमस की भी बधाई दी. उन्होंने कहा, "आज महामना मदन मोहन मालवीय जी की भी जयन्ती है. मालवीय जी ने आधुनिक शिक्षा को नई दिशा दी. मैं उन्हें जयन्ती पर भाव-भीनी श्रद्धांजलि देता हूं."

पीएम मोदी ने आगे कहा, "अभी दो दिन पहले, मालवीय जी की तपोभूमि बनारस में मुझे कई सारे विकास के कार्यों का शुभारम्भ करने का अवसर मिला. मैंने बीएचयू में मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर का शिलान्यास किया जो न सिर्फ़ पूर्वी यूपी लेकिन झारखण्ड-बिहार के लिये भी वरदान होगा."

मालवीय जी के साथ पीएम मोदी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा, "आज भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री आदरणीय अटल बिहारी वाजपेयी जी का भी जन्मदिन है, ये देश अटल जी के योगदान को कभी नहीं भुला सकता. पार्टी नेता हो, संसद सदस्य हो, मंत्री हो या प्रधानमंत्री, अटल जी ने प्रत्येक भूमिका में एक आदर्श को प्रतिष्ठित किया."

उन्होंने कहा, "मैं अटल जी के जन्मदिन पर उनको प्रणाम करता हूं और उनके उत्तम स्वास्थ्य के लिये ईश्वर से प्रार्थना करता हूं. एक कार्यकर्ता के नाते अटल जी के साथ कार्य करने का सौभाग्य मिला. आज जब मैंने ट्वीट किया, तो एक पुराना वीडियो भी मैंने शेयर किया है."

देश को क्रिसमस की बधाई देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि क्रिसमस के मौके पर सभी देशवासियों को मेरी ओर से बहुत-बहुत बधाई. पीएम ने कहा कि आज का दिन सेवा, त्याग और करुणा को अपने जीवन में महत्व देने का अवसर है.

उन्होंने कहा, "ईसा मसीह ने न केवल ग़रीबों की सेवा की बल्कि ग़रीबों के द्वारा की गयी सेवा की भी सराहना भी की है."

मोदी ने नोटबंदी को लेकर कहा कि मुझे जान करके ख़ुशी होती है कि देश में ई-पेमेंट कैसे करना, ऑनलाइन पेमेंट कैसे करना, इसकी जागरूकता लोगों के बीच बहुत तेज़ी से बढ़ रही है.

कैशलेस कारोबार 200 से 300% बढ़ा है. जो व्यापारी डिजिटल लेन-देन करेंगे ऐसे व्यापारियों को सरकार इनकम टैक्स में छूट भी दे रही है. 'मन की बात'  के माध्यम से मैं देश के सभी राज्यों भी बधाई देता हूं, सबने हमारे इस अभियान को आगे बढ़ाया है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि देश के नौजवानों ने स्टार्टअप से काफ़ी प्रगति की है लेकिन उन्हें देश को काले धन, भ्रष्टाचार से मुक्त कराने के अभियान में भी पूरी ताक़त से जुड़ना चाहिये.

First published: 25 December 2016, 13:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी