Home » राजनीति » Mann ki baat: PM Modi says, Note ban is very successful
 

मन की बात: गरीबों का इस्तेमाल कर काले धन को सफेद बना रहे लोग सावधान हो जाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2016, 14:06 IST
(एजेंसी)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने 26वें रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देश की जनता से कहा कि उनके द्वारा किया गया नोटबंदी का फैसला पूरी तरह से सफल रहा.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि नोटबंदी के बाद कुछ लोग अभी भी काले धन को सफेद करने में लगे हैं. उन्होंने कहा, "सुधरना या नहीं सुधरना आपकी मर्जी है, लेकिन गलत कार्यों के लिए गरीब जनता का इस्तेमाल ना करें."

8 दिसंबर की मध्यरात्रि से हुए नोटबंदी के फैसले के बाद यह प्रधानमंत्री के 'मन की बात' का पहला संबोधन है. नोटबंदी के फैसले पर पीएम ने कहा कि ये एक सामान्य फैसला नहीं था, यह बहुत ही कठिनाई भर फैसला था. सभी लोग कहते थे कि 500 और 1000 रुपये वाले नोटों पर मोदी और विस्तार से बात करें.

जिस समय ये निर्णय किया था, जनता के सामने प्रस्तुत रखा था, तब भी मैंने कहा था कि निर्णय सामान्य नहीं है, कठिनाइयों से भरा हुआ है. देश की जनता पिछले 70 साल से जिस बीमारी से जूझ रही है, उस बीमारी से मुक्ति का अभियान पूरी तरह से सफल रहा है. कठिनाई हो रही है, इसे मैं भी समझ सकता हूं.

मैं अपने छोटे व्यापारी भाइयों-बहनों से कहना चाहता हूं कि मौका है, आप भी डिजिटल दुनिया में प्रवेश कर लीजिए

पीएम मोदी ने कहा कि आपको भ्रमित करने वाले प्रयास हो रहे हैं, लेकिन लोगों का समर्थन मिल रहा है. देशहित की बात को जनता ने भलीभांती स्वीकार किया है. हमारा देश, सोने की तरह हर प्रकार से तप कर, निखर कर आगे निकलेगा.

मोदी ने कहा, "मैं इस महायज्ञ (नोटबंदी) में परिश्रम व पुरुषार्थ करने वाले साथियों का हृदय से धन्यवाद करता हूं." मैं अपने छोटे व्यापारी भाइयों-बहनों से कहना चाहता हूं कि मौका है, आप भी डिजिटल दुनिया में प्रवेश कर लीजिए.

गौरतलब है कि पीएम मोदी के द्वारा 500 और 1000 रुपये की नोटबंदी के खिलाफ विपक्षी दलों ने 28 नवंबर को भारत बंद का एलान किया है.

वहीं बिहार में सत्ताधारी महागठबंधन का नेतृत्व कर रहे नीतीश कुमार ने विपक्ष की ओर से बुलाए गए इस भारत बंद से खुद को अलग कर लिया है.

गरीबों का इस्तेमाल करने वालों को चेतावनी

नोटबंदी पर बात करते हुए पीएम ने भ्रष्‍टाचारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि कुछ लोग सुधरने के लिए तैयार ही नहीं है. वो अपना कालाधन सफेद करने में लगे हैं और इसके लिए गरीबों का उपयोग कर रहे हैं. ऐसे लोगों से कहना चाहता हूं कि सुधरना या न सुधरना आपकी मर्जी है, लेकिन इसके लिए गरीबों का इस्तेमाल ना करें. गरीबों की जिंदगी से मत खेलिए, रिकॉर्ड पर गरीब का नाम आ जाए और मेरा प्यारा गरीब आपके कारण फंस जाए.

पीएम ने साथ ही लोगों से अपील की कि वो कैशलेस ईकोनॉमी को अपनाते हुए आगे बढ़ें. पीएम ने देश के युवाओं से आह्वान किया कि आप इंटरनेट बैंकिंग से वाकिफ हैं और इसे आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाएं. देश के युवा मेरे सच्‍चे साथी और आज देश की सेवा का अवसर आया है. यह देश को नई ऊंचाईयों पर ले जाने का वक्‍त है. आप इस बदलाव का नेतृत्‍व करें इस अभियान को सफल करने के लिए मदद करें.

पीएम मोदी ने रविवार को 26वीं बार देश से मन की बात करते हुए नोटबंदी के अलावा सीमा पर सैनिकों के साथ मनाई दिवाली और कश्‍मीर में स्‍कूल जलाने की घटनाओं पर बात की.

First published: 27 November 2016, 14:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी