Home » राजनीति » Mayawati spoil Congress game before 2019 Loksabha Election in Chhattisgarh and Madhya Pradesh
 

मायावती 2019 लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी को दे रही हैं झटके पे झटका

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2018, 12:21 IST

2019 लोकसभा चुनाव और चार राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को बड़ा झटका दिया है. दरअसल मायावती ने इन दोनों चुनावों से पहले छत्तीसगढ़ के साथ-साथ मध्य प्रदेश में कांग्रेस को झटका दिया है. 

बता दें कि बीएसपी सुप्रीमो ने इसी साल के अन्त में होने वाले छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ नहीं बल्कि अजीत जोगी की पार्टी के साथ गठबंधन किया है. मायावती ने यह गठबंधन करके कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की विपक्षी एकता बनाने के सपने पर भी प्रहार किया है. इसके अलावा मायावती ने मध्य प्रदेश में अकेले चुनाव लड़ने का निर्णय किया है. 

पढ़ें- अमेरिका की मदद से पाकिस्तान गुपचुप करना चाहता था ये काम, भारत ने दिया बड़ा झटका

यहां तक कि मध्य प्रदेश में मायावती ने मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी कर दी है. मायावती ने पहली सूची में 22 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है, इन नामों मेें तीन वर्तमान विधायक शामिल हैं.

पढ़ें- BSF जवान की मौत का बदला लेने के मूड में मोदी सरकार, गृहमंत्री ने डीजी को दिए निर्देश

जिस तरह से मायावती चुनावों से पहले तेवर दिखा रही हैं वह कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है. बसपा के तेवर ने कांग्रेस के साथ महागठबंधन को भी झटका दिया है. बता दें कि बसपा के कांग्रेस संग न आने से बीजेपी एक बार फिर छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में चुनाव जीतने की उम्मीद पाल चुकी है.

हालांकि राज्यों के चुनाव में क्या होगा यह तो भविष्य के गर्त में है लेकिन कांग्रेस के लिए सबसे बड़ी मुसीबत साल 2019 में होने वाला लोकसभा चुनाव है. अगर लोकसभा चुनाव में महागठबंधन नहीं बनता है तो कांग्रेस के लिए मुश्किल हो सकती है. 

पढ़ें- 'राहुल गांधी हैं मूर्ख राजकुमार, राफेल-NPA पर देश से बोल रहे हैं झूठ'

मायावती जिस यूपी से आती हैं वहां लोकसभा चुनाव की 80 सीटें हैं. बीएसपी का यूपी में आज भी बड़ा प्रभाव है. मोदी लहर में भी साल 2014 के चुनाव में बीएसपी को जरूर एक भी सीट नहीं मिली थी लेकिन उसका वोट प्रतिशत 20 के आस-पास था जो किसी भी गठबंधन के लिए बहुत बडा़ होता है.

First published: 21 September 2018, 12:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी