Home » राजनीति » Modi asked in Puducherry, compare 48 years of Congress and our 48 months
 

पुडुचेरी में मोदी ने पूछा, कांग्रेस के 48 साल और हमारे 48 महीनों की तुलना कीजिये

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2018, 16:11 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पुडुचेरी में एक जनसभा को सम्बोधित किया. उन्होंने कहा कि ''मैं लम्बे समय बाद
पुडुचेरी आ आया हूँ और यहां आकर मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूँ''. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पांडुचेरी के पास सभी संसाधन हैं और सरकार भी है लेकिन विकास के मामले में अभी भी पीछे है. उन्होंने सवाल किया क्या महिलाओं और युवाओं को आगे बढ़ने के अवसर मिल रहे हैं? क्या यहां उद्योग सफल रहे हैं? पुडुचेरी पर शासन करने वाले लोगों ने यहाँ के लोगों के साथ अन्याय किया.

ये भी पढ़ें : अब प्रधानमंत्री 'मुद्रा योजना' में पकड़ा गया बड़ा फर्जीवाड़ा, गलत तरीके से दी गयी लोन की मंजूरी

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त की और कई देशों ने हमारे बाद स्वतंत्रता प्राप्त की, वो विकास के मामले में हमसे आगे हैं. हमें अपने आप से यह पूछने की जरूरत है कि हमारे राजनीतिक संस्कृति में क्या कमी है, हम अभी भी कई देशों के पीछे चल रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा 'अब इतिहास पर नजर डालें तो हमारे पहले प्रधानमंत्री ने लगभग 17 वर्षों तक देश का शासन संभाला. फिर उनकी बेटी ने 14 वर्षों तक, फिर उनके बेटे ने 5 वर्षों तक प्रधानमंत्री पद संभाला. 2004 से 2014 तक यह परिवार रिमोट कंट्रोल से यह परिवार सरकार चलाता था''.

पीएम मोदी ने कहा ''कुल मिलाकर हिसाब लगाएं तो इस एक परिवार ने 48 वर्षों तक देश को चलाया है. मेरे प्यारे देशवासियों उन्होंने 48 साल तक सरकार चलाई और इस मई महीने में हमारी सरकार को 48 महीने होने वाले हैं तो हमें विचार करना चाहिए. एक तरफ इस देश के विद्वानों को विचार करना होगा कि उन्होंने 48 सालों में क्या किया और हमने 48 महीनों में क्या करके दिखाया है.'

First published: 25 February 2018, 16:11 IST
 
अगली कहानी