Home » राजनीति » modi government calls a special parliament session in midnight over gst on 30th june
 

30 जून की रात संसद से राष्ट्रपति करेंगे GST का एलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2017, 14:35 IST

मोदी सरकार एक जुलाई से पूरे देश में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) लागू करने जा रही है, इसी के साथ भारत में वन नेशन वन टैक्स का सपना भी पूरा हो जाएगा. मोदी सरकार ने इसे पूरे जोर-शोर से लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है. देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 30 जून की रात 12 बजे देश की संसद से जीएसटी लॉन्च करेंगे. इसके लिए सरकार ने 30 जून की आधी रात को संसद का विशेष सत्र भी बुलाया है. 

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "जीएसटी पर देश की कई सरकारों ने अहम भूमिका निभाई है. लगभग सभी राज्यों में इसको लेकर कानून पारित हो चुका है. केरल और जम्मू-कश्मीर को छोड़कर सभी राज्यों में यह पारित हो चुका है, केरल में इस हफ्ते में यह कानून पास होगा."

30 जून की रात संसद का विशेष सत्र

जेटली ने कहा कि जीएसटी कांउसिल ने कई फैसले लिए हैं. 30 जून को रात 11 बजे संसद का विशेष सत्र बुलाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जीएसटी की लॉन्चिंग के मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राज्यों के मुख्यमंत्री और विपक्षी दलों के नेता भी मौजूद रहेंगे. इस दिन आधी रात को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी जीएसटी को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेंगे. जेटली ने कहा कि इस सत्र में जीएसटी काउंसिल के सभी सदस्य और सांसद मौजूद रहेंगे.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद इसका जीडीपी पर भी सकारात्मक असर होगा. इससे राज्यों और केंद्र सरकार दोनों के राजस्व में बढोतरी होगी. 

First published: 20 June 2017, 14:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी