Home » राजनीति » Modi government Tribute to atal, world's largest mountain tunnel will be built in the name of Atal
 

मोदी सरकार की श्रद्धांजलि, अटल के नाम से बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा माउंटेन टनल

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 December 2019, 16:26 IST

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद सरकार ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश में रोहतांग दर्रे के नीचे रणनीतिक सुरंग का नाम 'अटल सुरंग' रख दिया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर सुरंग का नाम रखने की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा किया है. उन्होंने कहा 4,000 करोड़ की सुरंग का निर्माण 2020 तक पूरा हो जाएगा. रोहतांग दर्रे के नीचे रणनीतिक सुरंग के निर्माण का ऐतिहासिक निर्णय 2000 में लिया गया था जब वाजपेयी प्रधानमंत्री थे.

राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी जी के बाद रोहतांग दर्रे के नीचे सुरंग का नाम रखने की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में वाजपेयी के नाम पर सुरंग का नाम रखने का निर्णय लिया गया.


देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को 95वीं जयंती पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

रक्षा मंत्रालय के अनुसार 8.8 किलोमीटर लंबी यह सुरंग 3,000 मीटर की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे लंबी होगी और मनाली और लेह के बीच की दूरी को 46 किलोमीटर तक कम कर देगी. सुरंग हिमाचल प्रदेश और लद्दाख के दूरदराज के सीमावर्ती क्षेत्रों को कनेक्टिविटी प्रदान करेगी जो कि सर्दियों के दौरान लगभग छह महीने तक देश के बाकी हिस्सों से कट जाता है. इस परियोजना को सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है.

गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला- जम्मू- कश्मीर से वापस बुलाई जाएगी 72 कंपनियां

First published: 25 December 2019, 16:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी