Home » राजनीति » Monsoon Session: Sonia Gandhi on No Confidence motion says Who says we don't have the numbers?
 

संसद में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के लिए सोनिया गांधी ने चला ये बड़ा दांव

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2018, 17:02 IST
(ANI )

मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में पहली बार अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया है. अविश्वास प्रस्ताव पर शुक्रवार को चर्चा होगी. इसके लिए एनडीए और यूपीए दोनों ने ही अपनी तैयारी कर ली है. हालांकि संख्या बल को देखते हुए लोकसभा में मोदी सरकार को कोई खतरा नहीं दिख रहा है. अविश्वास प्रस्ताव को लेकर एनडीए पूरी तरह से अश्वस्त दिख रही है.

बीजेपी ने अपने सभी मंत्रियों को शुक्रवार को सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा है. लेकिन दूसरी तरफ कांग्रेस की कोशिश मोदी सरकार पर दबाव बनाने की है. यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने भी नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चाबंदी के पूरे संकेत दे दिए हैं. सोनिया गांधी ने कहा है कि कौन कहता है कि हमारे पास संख्या बल नहीं है.

सोनिया गांधी के इस बयान को कांग्रेस की दबाव वाली रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है. कांग्रेस मोदी सरकार पर दबाव बनाना चाहती है. हालांकि संख्या बल के हिसाब से देखें तो कांग्रेस के लोकसभा में 48 सांसद है. एनडीए की संख्या से यूपीए काफी पीछे है.

एनडीए के लोकसभा में कुल 300 के आसपास सदस्य है. ऐसे में मोदी सरकार को कोई नुकसान नहीं होना चाहिए. पिछले चार साल के कार्यकाल में मोदी सरकार के खिलाफ ये पहला अविश्वास प्रस्ताव है. जहां ये मोदी सरकार के लिए एक परीक्षा है. वहीं, इसके जरिए लोकसभा में विपक्षी एकता भी अग्निपरीक्षा देखने को मिलेगी.

TDP के प्रस्ताव को मिली मंजूरी

आपको बता दें कि लोकसभा में टीडीपी ने 50 सांसदों के हस्ताक्षर वाला अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था. जिसको लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने मंजूर कर लिया है. स्पीकर ने अविश्वास प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए कहा कि वह अगले दो-तीन दिन में इसपर बहस की तारीख तय करेंगी. स्पीकर ने अविश्वास प्रस्ताव पेश करने वाले सभी सदस्यों का नाम लेते हुए कहा कि टीडीपी के श्रीनिवास ही अविश्वास प्रस्ताव पेश करेंगे क्योंकि लॉटरी से उनका नाम ही निकला है.

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार की लोकसभा में पहली अग्निपरीक्षा, अविश्वास प्रस्ताव पर शुक्रवार को होगी चर्चा

 

First published: 18 July 2018, 17:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी