Home » राजनीति » Nagaland crisis: TR Zeliang takes oath as Chief Minister after political drama
 

नगालैंड: राजनीतिक ड्रामे के बाद जेलियांग ने जीती जंग, बने सीएम

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2017, 17:32 IST
एएनआई

नगालैंड में बुधवार को चले राजनीतिक ड्रामे के बाद आखिरकार टीआर जेलियांग राज्य के नए मुख्यमंत्री बने हैं. नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के विधायक जेलियांग को नगालैंड के 19वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई.

इससे पहले सदन में बहुमत सिद्ध करने में नाकाम रहने पर पांच महीने पुरानी शुरहोजेली लीजीत्सू सरकार को राज्यपाल पीबी आचार्य ने बर्खास्त कर दिया और इस घटनाक्रम के कुछ घंटों बाद ही जेलियांग ने शपथ ली.

राज्यपाल आचार्य ने कोहिमा में राजभवन में एक समारोह में 65 साल के जेलियांग को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री सदन में बहुमत सिद्ध करने के बाद अपने मंत्रिपरिषद के सदस्यों की घोषणा करेंगे. उन्हें 22 जुलाई तक विधानसभा में बहुमत साबित करने का समय दिया गया है.

 

47 एमएलए के समर्थन का दावा

जेलियांग ने अपने पास 47 विधायकों के समर्थन का दावा किया है. नगालैंड विधानसभा में कुल 59 विधायक हैं. फरवरी में बड़े पैमाने पर राज्य में हिंसा भड़कने के बाद जेलियांग ने कुर्सी छोड़ी थी. नगरपालिका चुनाव में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने के फैसले के विरोध में हिंसा भड़की थी.

लेजियांग ने डीएएन के विधायकों के साथ होने का दावा किया है. वहीं बर्खास्त हुए सीएम लीजीत्सू अभी विधायक नहीं हैं. वह नॉर्थ अंगामी-आई सीट से विधानसभा का उपचुनाव लड़ रहे हैं, जहां 29 जुलाई को मतदान होना है.

First published: 19 July 2017, 16:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी