Home » राजनीति » Naveen Patnaik will take oath as a Chief Minister of Odisha today
 

नवीन पटनायक पांचवीं बार बनेंगे ओडिशा के मुख्यमंत्री, आज होगा शपथ ग्रहण समारोह

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 May 2019, 8:28 IST

नवीन पटनायक आज ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, वह पांचवीं बार ओडिशा के सीएम बनने जा रहे हैं. शपथ ग्रहण समारोह राजधानी भुवनेश्वर के आईडीसीओ प्रदर्शनी मैदान में होगा. नवीन पटनायक के शपथ ग्रहण के लिए पीएम मोदी और पेट्रोलिय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को भी न्योता भेजा गया है. शपथ ग्रहण कार्यक्रम बुधवार सुबह 10.30 बजे होगा.

ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव भी हुए थे, जिसमें सूबे की सत्ताधारी नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल ने एक बार फिर से जनाधार हासिल कर लिया. ओडिशा में बीजेडी ने लोकसभा की 21 में से 13 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं विधासभा की 147 में से 112 सीटों पर कब्जा कर लिया. बीजेपी को ओडिशा में लोकसभा चुनाव में कुल 42.76 फीसदी वोट मिले. वहीं विधानसभा चुनाव में 44.71 फीसदी वोट हासिल किए.

इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने ओडिशा में ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करने के लिए ताबड़तोड़ जनसभाएं और रैलियां की लेकिन बीजेपी यहां सिर्फ सात सीटें ही जीतने में कामयाब रही. वहीं विधानसभा में भी कुछ खास नहीं कर पाई और ओडिशा में बीजेपी को कुल 23 सीटें ही मिली.

नवीन पटनायक ने इससे पहले साल 2000, 2004, 2009 और 2014 में ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले चुके हैं. हालांकि तब उनका शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में सादे तरीके से हुए. लेकिन बुधवार को पटनायक पहली बार इडको एक्जिबिशन ग्राउंड में एक बड़े कार्यक्रम में शपथ लेंगे.

मोदी के शपथ ग्रहण के लिए सभी राज्यपाल, मुख्यमंत्री और विपक्षी नेताओं को निमंत्रण

First published: 29 May 2019, 8:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी