Home » राजनीति » Nda candidate M Venkaiah Naidu wins the vice president election to defeat congress led oppostion candidate Gopalkrishna Gandhi on saturday.
 

गोपालकृष्ण गांधी को हराकर वेंकैया नायडू चुने गए देश के अगले उपराष्ट्रपति

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 August 2017, 19:30 IST

वेंकैया नायडू देश के अगले उपराष्ट्रपति बनेंगे. उन्होंने अपने खिलाफ उतरे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पोते गोपाल गांधी को बड़े अंतर से हरा दिया. शनिवार को सुबह 10 बजे से पांच बजे तक मतदान हुआ था. इसके बाद वोटिंग की गिनती शुरू हुई, जिसमें रिजल्ट वेंकैया के पक्ष में रहा.

मतदान की शुरुआत पीएम मोदी ने की जिसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी व अन्य नेताओं ने अपना वोट डाला. इनके अलावा पूर्व क्रिकेटर और सांसद सचिन तेंदुलकर, एक्ट्रेस रेखा व अन्य मंत्री-सांसदों ने भी अपने मतदान का प्रयोग किया.

मतदान समाप्त होने के बाद सहायक निर्वाचन अधिकारी मुकुल पांडेय ने संसद भवन में संवाददाताओं से कहा कि मतदान का समय खत्म होने तक निर्वाचक मंडल के 785 सदस्यों में से 771 ने वोटिंग में हिस्सा लिया. इस तरह शाम 5 बजे तक कुल 98.21% मतदान दर्ज हुआ. 

मतगणना के बाद जारी आधिकारिक सूचना के मुताबिक वेंकैया नायडू को 516 वोट मिले, जबकि गोपालकृष्ण गांधी को 244 वोट से ही संतोष करना पड़ा. 

गौरतलब है कि एनडीए की ओर से वेंकैया नायडू उम्मीदवार थे. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस की अगुवाई में विपक्ष ने पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और गांधीजी के पोते गोपालकृष्ण गांधी को मैदान में उतारा था. मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. वह लगातार दो बार इस पद पर रह चुके हैं. 

कैसे होता है चुनाव

दरअसल उपराष्ट्रपति का चुनाव सीक्रेट बैलेट के माध्यम से होता है. इसमें लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य वोट करते हैं. मतदान के दौरान सभी सांसदों को वोट डालने के लिए खास कलम दी जा रही है.

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने परंपराओं का हवाला देते हुए बताया कि मतदान के तुरंत बाद वोटों की गिनती होगी. इस चुनाव में राजनीतिक दल व्हिप जारी नहीं कर सकते हैं.

First published: 5 August 2017, 19:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी