Home » राजनीति » Nitish kumar: If SP and BSP stand together we form Mahagathbandhan
 

नीतीश कुमार: सपा-बसपा एक मंच पर आएं तो कर सकते हैं 'महागठबंधन'

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2016, 11:31 IST
(एजेंसी)

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ किया है कि वह छठ पर्व के कारण उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 5 नवंबर को आयोजित समाजवादी पार्टी के स्थापना दिवस समारोह में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.

महागठबंधन के सवाल पर नीतीश ने कहा कि अगर यूपी में सपा और बसपा एक मंच पर आने को तैयार हों, तो हम उनके साथ मिलकर 'महागठबंधन' बना सकते हैं.

सपा के रजत जयंती समारोह में हिस्सा लेने के बारे में नीतीश ने कहा, "उत्तर प्रदेश के इस समारोह में शामिल होने का न्योता हमें प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव की तरफ से आया है. उनका एक पत्र भी आया है. लेकिन सब जानते हैं कि यह छठ का समय है और उस दिन हमारे यहा खरना है. मेरे घर में छठ पर्व होता है, ऐसे में मेरे लिए उस दिन पटना से बाहर जाना संभव नहीं है."

उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले महागठबंधन की संभावनाएं तलाशने के लिए सपा ने 25वें स्थापना दिवस कार्यक्रम के जरिए प्रमुख नेताओं को एक मंच पर लाने की कोशिश की है. दिल्ली में जदयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव से बातचीत के बाद लौटे नीतीश ने कहा, "इस विषय पर विस्तृत चर्चा हुई है. हम धर्मनिरपेक्ष एकता के पक्षधर रहे हैं."

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर गठबंधन के बारे में जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश ने कहा, "वहां 'महागठबंधन' उसे कहा जाएगा जब सपा और बसपा उसमें शामिल होंगे. बिहार का जो महागठबंधन है उसमें जदयू और राजद दोनों हैं. दोनों पहले आमने-सामने थे और अब एक हो गए हैं, तब यह महागठबंधन कहलाया. उत्तर प्रदेश में जो होगा वह गठबंधन कहलाएगा."

बीते साल बिहार विधानसभा चुनाव से पहले जनता परिवार के छह दलों के विलय की अपनी कोशिश नाकाम होने के संबंध में नीतीश ने कहा, "छह पार्टियों के विलय की प्रक्रिया बहुत आगे बढ गयी थी. हमने विलय का प्रयास किया, सबने मिलकर मुलायम सिंह यादव को नेता चुना, लेकिन तब बात नहीं बनी." सपा के पीछे हट जाने के कारण यह विलय नहीं हो पाया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि भाजपा के विरुद्ध मोर्चा बनाने की पहल जदयू के तरफ से हमेशा होती रही है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव, एक राज्य विशेष का मामला है. जदयू वहां चुनाव लड़ेगा, लेकिन भागीदारी कैसी होगी अभी यह तय नहीं है.

First published: 3 November 2016, 11:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी