Home » राजनीति » Nitish Kumar says, JDU BJP are working together in Bihar but other State Polls On Its Own, Not With BJP
 

नीतीश का बीजेपी को झटका, कहा- बिहार के बाहर एक नहीं है BJP-JDU

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2018, 15:40 IST
(File Photo )

साल 2019 लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. बिहार में एनडीए गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर घमासान मचा हुआ है. हालांकि दोनों तरफ से सबकुच सही होने की बात कही जा रही है. इस बीच सीएम नीतीश कुमार ने बीजेपी-जेडीयू गठबंधन को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि बीजेपी जेडीयू गठबंधन बिहार में हैं. ये गठबंधन राष्ट्रीय स्तर पर नहीं है. बता दें कि रविवार को जेडीयू महासचिव केसी त्यागी ने कहा था कि हमारी पार्टी बिहार के बाहर मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी के साथ चुनाव नहीं लड़ेगी. ऐसे में बीजेपी को एक बड़ा झटका लग सकता है.

सीएम नीतीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि जब बिहार से बाहर की बात आती है, तो इस तरह की कोई बात नहीं है. राष्ट्रीय स्तर पर अब ऐसा गठबंधन नहीं रहा है. जहां तक बीजेपी के साथ हमारे राजनीतिक संबंधों की बात है, तो उन्हें छोड़कर किसी और पार्टी के साथ कहीं और मिलना संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि जब आप एक राजनीतिक दल चलाते हैं तो आपको अपनी पार्टी के लोगों की भावनाओं को भी ध्यान में रखना होता है.

पीएम मोदी के विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ वाले फॉर्मूले पर नीतीश कुमार ने कहा कि विचारधारा के आधार पर हम इसका समर्थन करते हैं. लेकिन इसका अभी सही समय नहीं है. 2024 में भी एक साथ चुनाव संभव नहीं है. 2019 तो आप भूल जाइए. इसके लिए कई प्रावधनों को छोड़ना पड़ेगा. सभी को एकजुट करना पड़ेगा, ताकि भविष्य में इसको सफल बनाया जा सके. 

आपको बता दें कि बीजेपी और जेडीयू में सीटों के बंटवारे को लेकर असहमति होने की खबरें आ रही हैं. हालांकि दोनों पार्टियों की तरफ से अभी इस पर आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं आया है. लेकिन नीतीश कुमार और उनकी पार्टी इसको लेकर बीजेपी को समय समय पर चेतावनी देती रही है. दो दिनों तक दिल्ली में चली जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार ने कहा था कि उनको नजरअंदाज करने की गलती ना की जाए. नीतीश के इस बयान को बीजेपी के लिए इशारा माना जा रहा है. हालांकि 12 जुलाई को अमित शाह नीतीश कुमार से मिलने के लिए आ रहे हैं. इस बैठक में 2019 आम चुनाव में एनडीए की रणनीति पर चर्चा होगी.

ये भी पढ़ें- NDA के साथ रहेगी JDU,लेकिन नीतीश कुमार ने शाह को दी चेतावनी

First published: 9 July 2018, 15:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी