Home » राजनीति » Nitish Kumar takesoath as Bihar CM with BJP's support.
 

बिहार में 'नीतीश-मोदी' सरकार, छठी बार CM बने 'सुशासन बाबू'

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2017, 14:45 IST
पीटीआई

नीतीश कुमार ने गुरुवार को छठी बार बिहार के सीएम पद की शपथ ली. राजभवन में सुबह दस बजे राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी ने नीतीश को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस्तीफे के महज 16 घंटे के अंदर नीतीश की दूसरी बार ताजपोशी हुई है.

भारतीय जनता पार्टी की मदद से बनने वाली उनकी सरकार में सुशील मोदी ने भी शपथ ली है. बुधवार की शाम नीतीश के इस्तीफे के बाद 20 महीने से चल रही महागठबंधन की सरकार गिर गई थी. 

सुशील मोदी ने भी ली शपथ

इसके बाद देर रात नीतीश कुमार को जद (यू) और भाजपा संयुक्त विधायक दल का नेता चुन लिया गया. नीतीश ने देर रात ही नई सरकार बनाने का दावा पेश किया.

बिहार भाजपा के सीनियर नेता और पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने नीतीश के बाद शपथ ली. उन्हें एक बार फिर बिहार का उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. इस शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के कई वरिष्ठ नेताओं के भी हिस्सा लिया. 

28 जुलाई को बहुमत परीक्षण

बिहार में एनडीए की सरकार के अन्य म‍ंत्रियों को बाद में शपथ दिलाई जाएगी. राज्यपाल ने बहुमत परीक्षण 28 जुलाई को कराने का निर्णय लिया है.

गौरतलब है कि बुधवार शाम को राजभवन में इस्तीफा देने के बाद जैसे ही नीतीश कुमार ने बाहर आकर मीडिया को संबोधित किया, इसी बीच पीएम मोदी ने ट्वीट कर भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में जुड़ने की बात कहते हुए नीतीश कुमार को बधाई दी. 

मोदी के ट्वीट पर नीतीश का धन्यवाद

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा ''भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ लड़ाई में जुड़ने के लिए नीतीश कुमार जी को बहुत-बहुत बधाई. सवा सौ करोड़ नागरिक ईमानदारी का स्वागत और समर्थन कर रहे हैं.''

इसके बाद पीएम मोदी ने एक और ट्वीट किया और लिखा ''देश के विशेष रूप से बिहार के उज्जवल भविष्य के लिए राजनीतिक मतभेदों से ऊपर उठकर भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ एक होकर लड़ना, आज देश और समय की मांग है.''

नीतीश कुमार ने भी पीएम मोदी की बधाई पर शुक्रिया किया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ''हमने जो निर्णय लिया उस पर माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट के द्वारा दी गई प्रतिक्रिया के लिए उन्हें तहेदिल से धन्यवाद.''

First published: 27 July 2017, 10:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी