Home » राजनीति » Now Uttarakhand CM has done a shocking claim about the importance of cow
 

उत्तराखंड के CM का दावा: गाय की मालिश करने से दूर होती है सांस की बीमारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2019, 13:17 IST

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दावा किया है कि गाय एकमात्र ऐसा जानवर है जो प्राणवायु देता है. सीएम ने कहा गाय एकमात्र ऐसा जीव है जो ऑक्सीजन ग्रहण करता और छोड़ता है. गुरुवार को एक समारोह में रावत ने गाय के दूध और मूत्र के औषधीय गुणों को बताते हुए एक वायरल वीडियो का भी जिक्र किया.

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि गाय की मालिश करने से श्वास संबंधी समस्याओं का इलाज किया जा सकता है, जबकि पशु के साथ निकटता में रहने से एक क्षय रोग ठीक हो सकता है. 2017 में राजस्थान के पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने भी यही दावा किया.


 

मुख्यमंत्री के गाय भाषण के बाद राज्य के भाजपा अध्यक्ष और नैनीताल के सांसद अजय भट्ट ने कहा कि गर्भवती महिलाएं सीजेरियन प्रसव से बच सकती हैं यदि वे बागेश्वर जिले की नदी गरुड़ गंगा का पानी पीती हैं.

CMO के एक अधिकारी ने मुख्यमंत्री की टिप्पणी का बचाव करते हुए कहा कि वह केवल कुछ ऐसा कह रहे हैं जो उत्तराखंड की पहाड़ियों में एक आम धारणा है. उन्होंने कहा " गाय के दूध और मूत्र को औषधीय मूल्यों को अच्छी तरह से जाना जाता है, पहाड़ियों के लोग भी मानते हैं कि गाय उन्हें ऑक्सीजन देती है''.

 येदियुरप्पा आज ही लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का किया दावा

First published: 26 July 2019, 12:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी