Home » राजनीति » Office of profit row: 20 AAP MLAs of delhi kejriwal Govt withdraw plea from HC against Election Commission
 

लाभ का पद मामला: अयोग्य विधायकों ने EC के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट से याचिका वापस ली

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2018, 13:05 IST

दिल्ली में आम आदमी पार्टी के अयोगय विधायकों ने बड़ा फैसला लिया है. लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग ने दिल्ली में शासित आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था. गौरतलब है कि प्रशांत पटेल नाम के एक व्यक्ति ने आप के 21 विधायकों के खिलाफ चुनाव आयोग में लाभ के पद से जुड़ी याचिका दायर की थी.

इसके बाद इन विधायकों ने इस मामले में अपने खिलाफ की गई शिकायत पर चुनाव आयोग द्वारा की जा रही सुनवाई के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. पिछले साल अगस्त में हाईकोर्ट में आप विधायकों द्वारा याचिका दायर की गई थी.

अपनी याचिका में आप के विधायकों ने कहा था कि जब हाईकोर्ट संसदीय सचिवों के तौर पर उनकी नियुक्तियां रद्द कर चुका है तो चुनाव आयोग के मामले में सुनवाई की कोई जरूरत नहीं है. अब इन विधायकों ने जस्टिस रेखा पल्ली के सामने सुनवाई के दौरान कहा कि हम पूर्व में दायर अपनी याचका वापस लेने जा रहे हैं क्योंकि उन्होंने हाईकोर्ट  की एक वृहद पीठ के सामने अपनी अयोग्यता को चुनौती दी है.

इसके बाद दूसरे पक्ष को इससे आपत्ति ना होने पर विधायकों की याचिका वापस हुई मानकर हाईकोर्ट ने खारिज कर दी. 23 जून 2017 के चुनाव आयोग के फैसले को चुनौती देने के लिए ये चायिका दायर की गई थी. दरअसल 21 विधायकों में एक जनरैल सिंह ने राजौरी सीट से इस्तीफा दे दिया था. इस वजह से चुनाव आयोग ने उनके खिलाफ जांच नहीं की.

गौरतलब है कि इस साल 19 जनवरी को चुनाव आयोग ने केजरीवाल सरकार के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने का फैसला लिया था. इस फैसले पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अगले दिन अपनी मुहर लगा दी थी.

अयोग्य विधायकों के नाम प्रवीण कुमार, शरद कुमार, आदर्श शास्त्री, मदन लाल, चरण गोयल, सरिता सिंह, नरेश यादव, जरनैल सिंह, राजेश गुप्ता, अलका लांबा, नितिन त्यागी, संजीव झा, कैलाश गहलोत, विजेंद्र गर्ग, राजेश ऋषि, अनिल कुमार वाजपेयी, सोमदत्त, सुलबीर सिंह डाला, मनोज कुमार और अवतार सिंह हैं.

ये भी पढें- 'झूठा आरोप लगाने वाले चीफ सेक्रेटरी को ठोकना चाहिए'

First published: 24 February 2018, 13:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी