Home » राजनीति » Om Birla, BJP MP from Rajasthan, to be new Lok Sabha speaker
 

कोटा के बीजेपी सांसद ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए स्पीकर: रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 June 2019, 11:31 IST

मंगलवार को लोकसभा सत्र के दूसरे दिन भाजपा सांसद ओम बिड़ला को नए स्पीकर के रूप में नामित किया जायेगा. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार राजस्थान के कोटा से दो बार के सांसद ओम बिड़ला 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष होंगे. ओम बिरला की पत्नी अमित बिड़ला ने एएनआई को बताया कि यह परिवार के लिए बहुत गर्व का क्षण है. उन्होंने कहा "यह हमारे लिए बहुत गर्व और खुशी का क्षण है. हम उन्हें चुनने के लिए कैबिनेट के बहुत आभारी हैं."

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के ओम बिड़ला ने कोटा-बूंदी लोकसभा सीट पर कांग्रेस के रामनारायण मीणा को 2.5 लाख से अधिक मतों से हराया था. ओम बिरला पिछली लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की जगह लेंगे, जिन्होंने इस साल लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था.

एक बार नामित होने के बाद, राजस्थान में कोटा-बूंदी संसदीय सीट से जीतने वाले बिड़ला आसानी से स्पीकर बन जाएंगे क्योंकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के पास सदन में स्पष्ट बहुमत है.

बुधवार को इस पद के लिए चुनाव होना है. विपक्ष ने अभी तक इस पद के लिए किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है जबकि मंगलवार को नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है.  टीकमगढ़ के सांसद वीरेंद्र कुमार को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त किया गया था.

सोमवार को उन्होंने 300 से अधिक सांसदों को पद की शपथ दिलाई. आमतौर पर वरिष्ठता लोकसभा स्पीकर के पद के लिए मानी जाती है, लेकिन ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जब पहली बार और दूसरी बार विधायक चुने गए. मनोहर जोशी, जिन्हें 2002 में लोकसभा स्पीकर के रूप में चुना गया था, तब पहली बार सांसद बने थे. 

Video: साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कुछ ऐसे लिया शपथ, लोकसभा में होने लगा हंगामा

First published: 18 June 2019, 10:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी