Home » राजनीति » Pakistan Election Result 2018: Imran Khan Famous Cricketer turned politician is may be next Prime Minister
 

इमरान खान के सत्ता तक पहुंचने की पूरी कहानी और कभी ना पीछा छोड़ने वाले विवाद

आदित्य साहू | Updated on: 26 July 2018, 11:49 IST

पाकिस्तान के आम चुनाव में क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ 114 सीटों पर आगे चल रही है. उनका पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने का सपना सच होने के करीब है. लेकिन उनका इस कुर्सी तक पहुंचना इतना आसान नहीं था. प्रधानमंत्री पद तक इमरान खान का सफर काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा.

25 नवम्बर 1952 को शौकत खानम और इकरमुल्लाह खान नियाज़ी के घर में जन्में इमरान खान को पहली बार तब नोटिस किया गया जब साल 1971 में मात्र 19 साल की उम्र में वह पाकिस्तान की क्रिकेट टीम में चुने गए. इसके बाद उन्हें साल 1982 में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का कप्तान बना दिया गया. हालांकि साल 1987 के क्रिकेट विश्व कप के बाद इमरान खान ने क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था.

लेकिन 1988 में उन्‍हें दोबारा टीम में शामिल किया गया. इसके बाद आया साल 1992 का क्रिकेट विश्व कप. जब उनकी करिश्माई कप्तानी में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को हराकर विश्व कप जीता. फाइनल में इमरान खान का प्रदर्शन शानदार था. इमरान ने फाइनल में 72 रनों की बेजोड़ पारी के अलावा एक विकेट भी लिया था. वह विश्व के महान आलराउंडर्स में शुमार किए जाते हैं. इमरान पाकिस्तान के सबसे सफल क्रिकेटर्स में रहे और पाकिस्तान टीम को आक्रामक बनाने और जीतना सिखाने का श्रेय भी उन्हीं को जाता है.

पढ़ें- पाकिस्तान चुनाव नतीजे: आतंकी हाफिज सईद की पार्टी का हुआ खस्ताहाल, खाता तक नहीं खुला

इसके बाद साल 1996 के अप्रैल महीने में इमरान खान ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ नामक राजनीतिक पार्टी बनाई और उसके अध्यक्ष बने. अपनी पार्टी से वे संसद के लिए निर्वाचित केवल एकमात्र सदस्य बने. उन्होंने नवंबर 2002 से अक्टूबर 2007 तक नेशनल असेंबली के सदस्य के रूप में मियांवाली का प्रतिनिधित्व किया. साल 2013 के आम चुनाव में इमरान की पार्टी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी.

निजी जीवन

इमरान खान जितना सार्वजनिक जीवन में मशहूर रहे हैं. उतना वह अपनी निजी जिंदगी में विवादों से घिरे रहे हैं. इमरान का विवादों से पुराना नाता रहा है. वह अपने गुड लुक्स और बेबाकी के लिए जाने जाते रहे हैं. इमरान खान कभी ड्रग्स लेने तो कभी मशहूर अभिनेत्रियों से रिश्ते को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहे हैं. इमरान खान लड़कियों के बीच काफी लोकप्रिय रहे हैं. उनका नाम पूर्व पाकिस्तानी पीएम बेनजीर भुट्टो, भारत की मशहूर अदाकारा जीनत अमान और अरबपति बिजनेसमैन की बेटी सीता व्हाइट के साथ खूब जुड़ा. सीता व्हाइट ने तो यह भी आरोप लगाया था कि, इमरान से उन्हें एक बेटी है. हालांकि इमरान ने हमेशा इसे झूठा आरोप ही बताया.

ड्रग्स में जुड़ा नाम

साल 1987 में पाक क्रिकेट में उस समय भूचाल आ गया था जब टीम के एक वरिष्ठ खिलाड़ी कासिम उमर ने कहा था कि इमरान ड्रग्स लेते हैं. कासिम ने खुद इमरान को ड्रग्स मुहैया कराने की बात कही थी. इस आरोप के बाद मामूली सी जांच-पड़ताल के बाद मामले को बंद कर दिया गया था. इसके बाद एक और वरिष्ठ खिलाड़ी यूनिस अहमद ने इमरान खान पर अय्याश होने का आरोप लगाया था. यूनिस ने कहा था कि कोलकाता में भारत के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच के बाद इमरान की परिचित दो लड़कियों ने पूरी टीम के लिए पार्टी रखी. जिसमें खूब ड्रग्स का सेवन हुआ. यूनिस का कहना था कि उसी पार्टी में उन्हें कई लड़कियों के साथ इमरान के ताल्लुकात के बारे में पता चला.

पढ़ें- पाकिस्तान चुनाव नतीजे: इमरान खान की पार्टी को बड़ी बढ़त, PM बनने पर संस्पेंस बरकरार

साल 1993 में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद ने खुलेआम इमरान को अक्खड़ और बदमिजाज बताया था. इमरान ने भी अपनी आत्मकथा में स्वीकार किया है कि वो मैच के दौरान गेंदों से छेड़छाड़ करते रहे हैं.

शादियां रही हैं मशहूर
इमरान खान की शादियां मशहूर रही हैं. उनकी पहली शादी जेमाइमा गोल्डस्मिथ से हुई. इसके बाद रेहम खान और बुशरा मानेका से उन्होंने शादी की. इमरान ने पहली शादी 16 मई 1995 में जेमाइमा गोल्डस्मिथ से की. 9 साल बाद दोनों आपसी मंजूरी से अलग हो गए.

इसके बाद उन्होंने साल 2015 में ब्रिटिश-पाकिस्तानी पत्रकार रेहम खान से दूसरी शादी की. लेकिन 10 महीने बाद ही दोनों ने तलाक ले लिया. रेहम ने अपनी किताब में इमरान पर कई संगीन आरोप भी लगाए. इसके बाद इमरान ने अपनी तीसरी शादी इसी साल बुशरा मानेका से की और अभी तक उन्हीं के साथ जिंदगी जी रहे हैं.

First published: 26 July 2018, 11:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी