Home » राजनीति » CIC ordered that DU will have to make public the record of year 1978 BA examination of PM Modi's batch
 

डिग्री विवाद: DU में पीएम मोदी के बैच के सभी छात्रों की डिग्री होगी सार्वजनिक

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:37 IST

पीएम मोदी से जुड़े डिग्री विवाद में नया मोड़ आ गया है. केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को वर्ष 1978 में बीए डिग्री पास करने वाले सभी छात्रों के रिकॉर्ड की पड़ताल करने का निर्देश दिया है. यूनिवर्सिटी के मुताबिक इसी साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह परीक्षा पास की थी.

आयोग ने विश्वविद्यालय की यह दलील खारिज कर दी कि यह तीसरे पक्ष की व्यक्तिगत सूचना है. उसने कहा कि इस दलील में उसे दम या कोई कानूनी पक्ष नजर नहीं आता है. 

सीआईसी ने विश्वविद्यालय को 1978 में कला स्नातक उत्तीर्ण होने वाले सभी छात्रों के क्रमांक, नाम, पिता के नाम, प्राप्तांक समेत सभी सूचनाएं देखने देने तथा इनसे संबंधित रजिस्ट्रर की संबंधित पेज का प्रमाणित प्रति मुफ्त में उपलब्ध कराने का आदेश दिया है.

आरटीआई आवेदक नीरज ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से 1978 में बीए की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की कुल संख्या, उनके परीक्षा परिणाम (उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण), क्रमांक, नाम, पिता के नाम, प्राप्तांक आदि सूचनाएं मांगी थी. ये सूचनाएं देने से इनकार करते हुए यूनिवर्सिटी के केंद्रीय जन सूचना अधिकारी ने जवाब दिया था कि मांगी गई सूचनाएं संबंधित विद्यार्थियों की निजी सूचनाएं हैं, उसके खुलासे का किसी सार्वजनिक गतिविधि या हित से कोई नाता नहीं है.

First published: 9 January 2017, 11:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी