Home » राजनीति » pm may be extends his cabinet to include nitish kumar party jdu and tamlinadu aidmk party.
 

पीएम मोदी एक बार फिर कर सकते हैं कैबिनेट का विस्तार!

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2017, 10:05 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मंत्रिमंडल में एक बार फिर विस्तार कर सकते हैं, क्योंकि छह और मंत्रियों को शामिल किए जाने की गुंजाइश अभी बाकी है.

संवैधानिक सीमा लोकसभा में सत्ताधारी गठबंधन की घटक पार्टियों की कुल शक्ति का 15 फीसदी तय है, इस हिसाब से भी एक और विस्तार तो बनता है. मोदी मंत्रिमंडल में इस समय 75 मंत्री हैं, जिनमें 27 कैबिनेट मंत्री, 11 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्री और 37 राज्यमंत्री. संवैधानिक सीमा कुल 81 मंत्री रखने की इजाजत देती है.

राजनीतिक गलियारों में अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले मंत्रिमंडल विस्तार में हाल ही में फिर से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल हुए नीतीश कुमार के जनता दल (युनाइटेड) और तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) को प्रतिनिधित्व मिल सकता है. इस तरह मोदी मंत्रिमंडल 81 का आंकड़ा छू सकता है.

गौरतलब है कि रविवार को मोदी मंंत्रिमंडल में नौ सदस्यों को शामल किया है. इसके साथ मोदी ने अपने कैबिनेट में फेरबदल भी किया है. पीएम मोदी ने अपने चार राज्यमंत्रियों को प्रमोशन देकर कैबिनेट का दर्जा दे दिया है और साथ ही देश को एक महिला रक्षा मंत्री भी दी है. निर्मला सीतारमन को रक्षा मंत्री बनाया गया है. मनोहर पर्रिकर गोवा वापस चले जाने के बाद अरुण जेटली वित्त मंत्रालय के साथ रक्षा मंत्रालय का काम भी देख रहे थे. जेटली के जापान यात्रा से वापस आते ही निर्मला सीतारमन पद संभाल लेंगी.

First published: 4 September 2017, 10:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी