Home » राजनीति » PM Modi announcement India will get a new parliament building by 2022
 

2022 तक सांसदों को पीएम मोदी दे सकते हैं बड़ा सरप्राइज

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2019, 11:46 IST

साल 2022 तक देश को एक नया संसद भवन मिल जायेगा. सोमवार को पीएम मोदी ने इसकी जानकारी दी. वह सांसदों के लिए बनाये गए नए अपार्टमेंट के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे. मोदी ने 36 डुप्लेक्स फ्लैटों का उद्घाटन किया, जो मध्य दिल्ली के नॉर्थ एवेन्यू में सांसदों के आवास के लिए बनाये गए हैं. इनका निर्माण 1951-52 में निर्मित पहले अपार्टमेंटों को ध्वस्त करके बनाये गए हैं. उन्होंने कहा कि यह महसूस किया जा रहा है. आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर एक नई इमारत का निर्माण किया जा सकता है.

नए डुप्लेक्स फ्लैटों की आधारशिला तत्कालीन लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने चार साल पहले रखी थी. दिसंबर 2015 में महाजन ने तत्कालीन केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू को पत्र लिखा था कि वे एक नए संसद भवन के निर्माण कि योजना बनाएं. महाजन ने तर्क दिया था कि मौजूदा संसद भवन के भीतर कर्मचारियों, सुरक्षा कर्मियों, मीडिया आगंतुकों और संसदीय गतिविधियों की संख्या 1927 में कमीशन होने के बाद कई गुना बढ़ गई है.

 

उन्होंने दो साइटों - संसद परिसर के भीतर और राजपथ के भीतर नई इमारत निर्माण का सुझाव दिया था. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इस महीने की शुरुआत में नए संसद भवन की आवश्यकता का जिक्र किया था. मीडिया से उन्होंने कहा कि एक नए संसद भवन के निर्माण पर विचार किया जा रहा है, लेकिन इस मामले पर अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है.

मौजूदा संसद भवन को ब्रिटिश आर्किटेक्ट एडविन लुटियंस और हर्बर्ट बेकर ने डिजाइन किया था. भवन का निर्माण 1921 में शुरू हुआ था और छह साल में इसका निर्माण पूरा हुआ. भारत की स्वतंत्रता से पहले इमारत का इस्तेमाल इंपीरियल विधान परिषद के लिए किया गया था. सरकार द्वारा भवन को हेरिटेज ग्रेड I संरचना के रूप में घोषित किया गया है.

भारत के वैज्ञानिकों को मिली बड़ी सफलता, चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश हुआ चंद्रयान-2

First published: 20 August 2019, 11:46 IST
 
अगली कहानी