Home » राजनीति » EAM Sushma Swaraj named in Foreign Policy Global Thinkers list 2016
 

फॉरेन पॉलिसी ग्लोबल थिंकर्स लिस्ट में जगह मिलने पर सुषमा को मोदी की बधाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 December 2016, 11:21 IST
(फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को फॉरेन पॉलिसी ग्लोबल थिंकर्स लिस्ट में जगह बनाने पर बधाई दी है. 

2016 के लिए इस लिस्ट में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का भी नाम है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "कठोर परिश्रमी हमारी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के फॉरेन पॉलिसी ग्लोबल थिंकर्स लिस्ट 2016 का हिस्सा बनने पर बहुत गर्व है! मुबारकबाद."

कॉमन ट्वीपल्स लीडर का उपनाम

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अलावा इस लिस्ट में परोपकार का काम करने वाले दंपति अनुपमा और विनीत नायर भी पत्रिका की लिस्ट में शामिल हैं. 

सुषमा स्वराज को ग्लोबल थिंकर्स की इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के साथ ही यूएन महासचिव बान की मून और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को भी जगह मिली है.

इसके अलावा पत्रिका ने संपर्क फाउन्डेशन के सहसंस्थापकों नायर दंपति को द मुगल्स श्रेणी में जगह दी है. संपर्क फाउन्डेशन के जरिए एचसीएल टेक्नोलॉजीज के पूर्व अधिकारी और उनकी पत्नी ग्रामीण भारत की बुनियादी शिक्षा प्रणाली को सस्ती प्रौद्योगिकी से लैस करने की मुहिम में जुटे हैं. 

ग्लोबल थिंकर्स लिस्ट में भारत के नीतेश कादयान, निखिल कौशिक, ग्रैविकी लैब्स के अनिरूद्ध शर्मा और इम्यूनोलॉजिस्ट गुरशरण प्रसाद तलवार भी शामिल हैं. तलवार ने ऐसे टीके की खोज की है, जिससे अगले तीन साल के दौरान कुष्ठ रोग की दर 65 फीसदी तक घट सकती है.  

पत्रिका ने ट्विटर कूटनीति के ब्रांड को प्रचलित करने के लिए विदेश मंत्री सुषमा को बधाई दी है. इसके साथ ही पत्रिका ने लिखा कि यमन में फंसे भारतीयों को निकालने से लेकर खोए हुए पासपोर्ट को बदलने में मदद के लिए स्वराज ने कॉमन ट्वीपल्स लीडर का उपनाम हासिल किया है. 

First published: 14 December 2016, 11:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी