Home » राजनीति » PM Modi: Due to cash flow, black money goes high
 

पीएम मोदी: नकदी के चलन से बढ़ता है काला धन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:38 IST
(एजेंसी)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में नकदी का प्रवाह चलन भ्रष्टाचार और काले धन को बढ़ाने में काफी मदद करता है.

प्रधानमंत्री ने लिंक्डइन डॉट कॉम पर पोस्ट किए गए एक लेख में लिखा है, "21वीं सदी के भारत में भ्रष्टाचार के लिए कोई जगह नहीं है. भ्रष्टाचार विकास की गति धीमी करता है और गरीबों, नव-मध्यम वर्ग तथा मध्यम वर्ग के सपनों को तोड़ देता है."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से नकदी रहित लेन-देन को बढ़ावा देने की अपील करते हुए कहा कि इस कदम से हम सभी मिलकर ऐसे मजबूत भारत की नींव रख सकते हैं, जहां इस तरह की समस्या के लिए कोई जगह नहीं होगी.

पीएम मोदी ने अर्थव्यवस्था में बहुतायत में नकदी की उपलब्धता भ्रष्टाचार और काले धन का एक बड़ा स्रोत बताया है.

प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं आप सबसे, खासकर अपने युवा मित्रों से नकदी रहित लेन-देन की ओर बदलाव करने और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करने का अनुरोध करता हूं. इससे एक ऐसे भारत की मजबूत नींव तैयार होगी जहां भ्रष्टाचार और काले धन के लिए कोई जगह नहीं होगी".

प्रधानमंत्री मोदी ने लेख में आगे बताया है कि आज हम मोबाइल बैंकिंग और मोबाइल वॉलेट के दौर में रह रहे हैं.

उनके मुताबिक हमें खाने का ऑर्डर देना हो, फर्नीचर खरीदना और बेचना हो, टैक्सी के लिए ऑर्डर देना हो, यह सब कुछ मोबाइल के माध्यम से संभव है. इसलिए हमें नकदी के चलन का प्रयोग कम करते हुए मोबाइल बैंकिंग और मोबाइल वालेट का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहिए, जिससे काले धन पर लगाम लग सके.

First published: 3 December 2016, 10:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी