Home » राजनीति » PM Modi in Varanasi
 

बनारस में मोदी का राहुल पर पलटवार- 'काला मन भी खुला, ग़रीबी मनमोहन से विरासत में मिली'

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 December 2016, 12:06 IST

नोटबंदी के बाद पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई नई योजनाओं का एलान किया. पीएम मोदी ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) के स्वतंत्रता भवन सभागार में महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर की आधारशिला रखी.

इसके साथ ही पीएम मोदी ने बीएचयू में अपने संबोधन के दौरान विपक्ष को नोटबंदी के मुद्दे पर निशाने पर लिया. पीएम मोदी ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह पर पलटवार किया. राहुल ने गुजरात के मेहसाणा में सभा के दौरान पीएम मोदी पर सहारा-बिड़ला मामले का जिक्र करते हुए भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था.

'नहीं बोलते तो भूकंप आ जाता'

मोदी ने राहुल गांधी के लगाए भ्रष्टाचार के आरोपों पर तंज कसते हुए कहा, "वो भाषण देने की कला सीख कर रहे हैं. युवा हैं. अच्छा हुआ उन्होंने बोल दिया, नहीं बोलते तो भूकंप आ जाता."

पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर इशारों में निशाना साधते हुए कहा, "कांग्रेस के एक युवा नेता हैं आजकल बोल रहे हैं. उनके बोलने पर मुझे बहुत खुशी होती है. किसी का काला धन खुल रहा है, तो किसी का काला मन खुल रहा है." इसके साथ ही पीएम ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर भी पलटवार किया.

पीएम के संबोधन की बड़ी बातें

1. कला और संस्कृति की हमारे समाज में एक सर्वोपरि जगह है, कला हमेशा पुरस्कृत होनी चाहिए.

2. वाराणसी में 2100 करोड़ के प्रोजेक्ट का शिलान्यास और लोकार्पण होगा.

3. दुनिया के बड़े-बड़े समृद्ध देश भी भारतीय डॉक्टर का लोहा मानते हैं.

4. गरीबों को दवा सही समय पर मिले, सही मिले इसके लिए काम हो रहा है.

5. जब कूड़े की ढेर की सफाई करते हैं तो गंध बहुत दूर तक जाती है, आज-कल आप देख रहे होंगे ये गंध कहां-कहां फैल रही है.

6. ये काशी और भोले बाबा का आशीर्वाद है, जो गंध की सफाई का बेड़ा उठाया.

7. मैंने कभी सोचा नहीं था, देश के कुछ राजनेता और राजनीतिक दल बेईमानों के साथ खड़े हो जाएंगे.

8. देश की जनता को बहुत तकलीफ हुई है, लोग 6-8 घंटे कतार खड़े रहते हैं फिर भी कहते हैं कि काम तो अच्छा किया है मोदी जी ने. 

9. देश की भलाई के लिए देश कतार में खड़ा है, मैं इनका नमन करता हूं.

10. काशी की जनता ने मुझे पाला-पोसा, इसलिए ये इस पवित्र धरती की आशीर्वाद है, हम सच निकलवा के ही रहेंगे.

11. किसी का कालाधन खुल रहा है तो किसी का काला मन खुल रहा है, देश साफ-सुधरा हो कर सोने की तरह तप कर निकलेगा.

12. ये 50 फीसदी गरीबी हम किसकी झेल रहे हैं? मनमोहन सिंह अपने कार्यकाल की रिपोर्ट दे रहे हैं.

13. सत्तर के दशक से लेकर पीएम बनने तक देश की अर्थव्यवस्था से जुड़े अहम फैसलों में वे (मनमोहन सिंह) शामिल थे. देश के प्रधानमंत्री थे, इतने चुप रहे कि सब कुछ भ्रष्टाचार का खेल चलता रहा और कोई दाग भी नहीं लगा.

14. कहते हैं कि गांवों में बिजली नहीं है लोग कैसे ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करेंगे. गांवों में अंधेरा है, तो क्या मैंने खंभे उखाड़ दिए बिजली के, मैंने तार काट दिया क्या? पिछले 60 साल से यह किसकी देन है. किससे विरासत में मिला है ये सब.

15. हर चीज संभव है, आपके मोबाइल में ही आपका बैंक है, हम जितना ज्यादा इसका इस्तेमाल करेंगे, कालेधन के खिलाफ लड़ाई मजबूत होगी.

16. मुझे विश्वास है देश जिन इरादों को लेकर मेरा साथ दे रहा है, हम उन इरादों पर खरे उतरेंगे.

मालवीय कैंसर सेंटर की आधारशिला

पीएम मोदी ने मालवीय कैंसर सेंटर और अस्पताल की आधारशिला रखते हुए कहा, "बनारस में टाटा कैंसर संस्थान जैसा एक संस्थान होगा, मैं बीएचयू का बड़ा आभारी हूं कि इसके लिए वो 10 एकड़ जमीन दे रहे हैं. ये बनारस और पूर्वांचल की जनता के लिए बड़ा ही लाभदायक होगा."

इसके अलावा पीएम ने अत्याधुनिक शताब्दी सुपर स्पेशियालिटी हॉस्पिटल की भी आधारशिला रखी. उन्होंने कहा कि आज के दौर में शरीर के हर अंग के लिए अलग-अलग डॉक्टर होते हैं, पहले के जमाने में केवल एक वैद्यराज होते थे, लेकिन आने वाले समय में दायें हाथ के लिए अलग और बायें हाथ के लिए अगल डॉक्टर होंगे. 

2100 करोड़ के प्रोजेक्ट का शिलान्यास-लोकार्पण

पीएम मोदी अपने वाराणसी दौरे में कुल 2100 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर रहे हैं. पीएम ने बीएचयू के राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव में हिस्सा लेते हुए लोगों को संबोधित किया. इस दौरान केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री महेश शर्मा के अलावा बीजेपी के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. 

पीएम के वाराणसी दौरे को देखते हुए प्रशासन ने कड़ी तैयारी की है. स्थानीय प्रशासन ने 10 हजार सुरक्षाबलों की तैनाती के साथ सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं.

First published: 22 December 2016, 12:06 IST
 
अगली कहानी