Home » राजनीति » Narendra Modi likely to become the TIME person of the year 2016
 

पीएम मोदी 2014 लोकसभा चुनाव के बाद एक बार फिर करिश्मा दोहराने के क़रीब

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:38 IST
(फाइल फोटो)

2014 के लोकसभा चुनाव में ज्यादातर चुनावी सर्वेक्षणों को दरकिनार करते हुए नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी ने पहली बार बहुमत हासिल किया. बीजेपी ने 282 सीटों पर जीत हासिल की थी.

अमेरिका की प्रतिष्ठित मैगजीन टाइम के सर्वे में भी मोदी मैजिक दिखा था. इस बड़ी जीत के बाद पीएम मोदी 2014 में टाइम मैगजीन के 'पर्सन ऑफ द ईयर' बनने में कामयाब रहे थे. तकरीबन पचास लाख वोटों की बदौलत वे 16 फीसदी मत हासिल करने में सफल हुए थे.

अब नरेंद्र मोदी एक बार फिर यह करिश्मा दोहराने के काफी करीब हैं. 2016 में एक बार फिर पीएम मोदी टाइम पर्सन ऑफ द ईयर की रेस में बड़ी बढ़त बनाए हुए हैं.

2014 लोकसभा चुनाव में भारी जीत हासिल करने के बाद पीएम मोदी ने संसद की चौखट पर सिर नवाया था. (फाइल फोटो)

ओबामा-ट्रंप से 11 फीसदी आगे मोदी

पीएम मोदी ने इस रेस में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीतने वाले डोनाल्ड ट्रंप से बहुत आगे हैं. 

शुक्रवार तक पीएम मोदी 18 फीसदी वोट हासिल कर चुके थे. जबकि उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी सिर्फ सात फीसदी वोट ही पा सके हैं. ओबामा और ट्रंप के साथ ही विकीलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांजे भी केवल सा फीसदी मत हासिल कर सके हैं.

लगातार चौथी बार मोदी दावेदार

लगातार चार बार से पीएम मोदी टाइम मैगजीन के 'पर्सन ऑफ द ईयर' के दावेदार बन रहे हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद मोदी पहली बार टाइम के इस सर्वे में टॉप पर रहे थे.  

टाइम मैगजीन हर साल अच्छी या खराब वजहों से खबरों पर सबसे ज्यादा असर डालने वाले शख्स को यह सम्मान देती है. 2015 में यह खिताब जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को मिला था.

सात दिसंबर यानी बुधवार को टाइम पर्सन ऑफ द ईयर की घोषणा होगी. हाल ही में पीएम मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था के इतिहास में सबसे बड़ा कदम माने जा रहे नोटबंदी का एलान किया था. इसके तहत पांच सौ और एक हजार रुपये के पुराने नोटों को बंद कर दिया गया. आंकड़ों के मुताबिक देश की तकरीबन 86 फीसदी करेंसी इन्हीं नोटों के जरिए चल रही थी.

First published: 3 December 2016, 11:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी