Home » राजनीति » PM Narendra Modi addresses Dawoodi Bohra community at Saifee Mosque Indore, sing the presence of Syedna Mufaddal Saifuddin
 

PM मोदी ने इंदौर में दी सूफी राष्ट्रभक्ति की मिसाल, बोले- देश की ताकत दुनिया को बता रहा है बोहरा समाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2018, 13:05 IST
(ANI twitter)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दाऊदी बोहरा मुस्लिम समुदाय के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इंदौर पहुंचे हैं. पीएम मोदी बोहरा समुदाय के 53वें धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन के साथ कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं. ये कार्यक्रम हज़रत इमाम हुसैन की शहादत के स्मरणोत्सव ‘अशरा मुबारका’ में किया जा रहा है. पीएम मोदी ने कार्यक्रम में दाऊदी बोहरा समाज के लोगों को संबोधित कर रहे हैं.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि दाऊदी बोहरा समाज के लोगों के बीच आना उनको हमेशा प्रेरणादायी लगता है. यहां आकर उनको एक नया अनुभव मिलता है. अशरा मुबारक, के इस पवित्र अवसर पर मुझे बुलाने के लिए मैं आपका आभारी हूं.

पीएम मोदी ने कहा कि देश और दुनिया में बोहरा समाज के लोग जुड़े हैं. बोहरा समाज ने सदियों से इमाम हुसैन के संदेश को दुनिया में पहुंचा रहा है. इसमें बोहरा समाज का एक एक जन जुड़ा हुआ है. बोहरा समाज पूरे विश्व को भारत की ताकत से परिचय करा रहा है. बोहरा समाज सबको साथ लेकर चलता है. राष्ट्र के प्रति बोहरा समाज की भूमिका सदैव वसुधैव कुटुम्बकम की रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी यही शक्ति दुनिया से हमको अलग बनाती है. हमें अपने अतीत पर गर्व है. वर्तमान पर विश्वास है. बोहरा समाज ने शांति के लिए जो योगदान दिया है, उसकी बात हमेशा मैं दुनिया के सामने करता हूं.

पीएम ने कहा कि बोहरा समाज के धर्मगुरु अपने प्रवचन के माध्यम से अपनी मिट्टी से मोहब्बत की बातें कहते हैं. बोहरा समाज के साथ मेरा रिश्ता काफी पुराना रहा है. मैं इस परिवार का सदस्य हूं. मेरे दरवाजे आपके लिए हमेशा खुले हैं. उन्होंने कहा कि जन्मदिन से पहले ही मुझे इस पवित्र मंच से आशीर्वाद मिला है.

 

उन्होंने कहा कहा कि गुजरात का सीएम होने के दौरान बोहरा समाज हमेशा मेरे साथ रहा था. कई बार मैं बोहरा समाज के धर्मगुरु से मिलने के लिए सूरत गया. मैंने उनसे गुजरात के पानी को लेकर चिंता व्यक्त की थी. जिस पर उन्होंने काम करना शुरू कर दिया .

 प्रधानमंत्री ने कहा कि बोहरा समाज समाज में स्वास्थ्य को लेकर कई तरह से मदद कर रहा है. सरकार भी लोगों के स्वास्थ्य की चिंता कर रही है. आयुष्यमान भारत योजना से देश के 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुफ्त में मिलेगी. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार साल 2022 तक बोहरा समाज के सभी लोगों को घर देना चाहती है. अभी तक बोहरा समाज को 11000 घर दिए गए हैं. हमारी सरकार ने एक करोड़ लोगों को घर की चाबी सौंप भी दी है. जल्उद ही हमारा देश देश खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा.

पीएम मोदी ने कहा कि कई लोग धांधली करने को कारोबार मानत हैं, लेकिन बोहरा समाज आज भी ईमानदारी का संदेश दे रहा है.  हमारी सरकार की नीतियों के कारण देश की विकास की ररफ्तार  तेजी से आगे बढ़ रही है. हमारी कोशिश देश की विकास दर को दहाई के आंकड़े में पहुंचाने की है. 

पीएम मोदी ने कहा कि कई लोग धांधली करने को कारोबार मानत हैं, लेकिन बोहरा समाज आज भी ईमानदारी का संदेश दे रहा है.  हमारी सरकार की नीतियों के कारण देश की विकास की ररफ्तार  तेजी से आगे बढ़ रही है. हमारी कोशिश देश की विकास दर को दहाई के आंकड़े में पहुंचाने की है. 

ये भी पढ़ें-  गुजरात के CM से भारत के PM तक के सफर में नरेंद्र मोदी के साथ रहा बोहरा समुदाय

First published: 14 September 2018, 12:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी