Home » राजनीति » PMModi calls on Muslim community to save its daughters from TripleTalaq.
 

तीन तलाक पर पीएम मोदी की अपील, 'बेटियों को बचाने के लिए आगे आएं मुस्लिम समाज के लोग'

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2017, 15:42 IST

पीएम मोदी ने तीन तलाक के मुद्दे पर आज मुसलमान समुदाय के प्रबुद्ध तबके से अपील की है. मोदी ने कहा कि तीन तलाक को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखना चाहिए. उन्होंने मुस्लिम समाज से अपील की कि आप लोग आगे आकर अपनी बेटियों को तीन तलाक से बचाएं. 

पीएम नरेंद्र मोदी का यह बयान ऐसे वक्‍त आया है जब तीन तलाक का मसला सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के समक्ष लंबित है और वह जल्‍द ही इस पर सुनवाई कर इसकी संवैधानिक वैधानिकता पर फैसला देने वाली है.  पीएम मोदी विस्वेश्वर जयंती के उपलक्ष्य में विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर भगवान विस्वे्श्वर को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि समाज के हर वर्ग से आने वाली महिलाओं को उन्होंने अपने विचार व्यक्त करने का हक दिया. समाज में कई महिलाएं ऐसी भी होती थीं जिन्हें उस समय समाज में व्याप्त बुराइयों के तहत तिरस्कृत समझा जाता था लेकिन वैसी महिलाओं को भी अनुभव मंडप में अपनी बात रखने का पूरा अधिकार था. 

पीएम मोदी ने कहा कि जिस समय राजा राममोहन राय ने विधवा विवाह की बात रखी होगी उस समय के समाज ने कितनी उनकी आलोचना की होगी लेकिन वो अड़े रहे, कि माताओं-बहनों के साथ ये घोर अन्याय है इसे दूर होना चाहिए. इसलिए मैं कभी-कभी सोचता हूं कि तीन तलाक को लेकर आज देश में इतनी बड़ी बहस चल रही है.

लेकिन भारत की महान परंपरा को देखते हुए मेरे मन में आशा का संचार हो रहा है कि इस देश में समाज के भीतर से ही ताकतवर लोग निकलते हैं जो अप्रसांगिक परंपराओं को तोड़ते हैं आधुनिक व्यवस्थाओं को विकसित करते हैं. मुस्लिम समाज से भी ऐसे प्रबुद्ध लोग पैदा होंगे, आगे आएंगे और मुस्लिम समाज की बेटियों पर जो गुजर रही है. जो बीत रही है उसके खिलाफ वो खुद लड़ाई लड़ेंगे और कभी न कभी खुद रास्ता निकालेंगे.

ये भारत की मिट्टी की ताकत है कि तीन तलाक के संकट से जूझ रही मुस्लिम समाज की महिलाओं को बचाने के लिए उसी समाज के लोग आगे आएंगे और मैं मुस्लिम समाज के लोगों से भी अपील करूंगा कि इस मसले को राजनीति में मत आने दीजिए. आप आगे आइए और समस्या का समाधान कीजिए. उस समाधान का आनंद कुछ और होगा आने वाली पीढ़ियों को उससे ताकत मिलेगी.  

First published: 29 April 2017, 15:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी