Home » राजनीति » president election-bjp president amit shah meets to shivsena chief Uddhav Thackeray on 18 june.
 

'रायसीना हिल्स' की रेस: शिवसेना को मनाने में जुटी भाजपा, उद्धव से मिलेंगे शाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2017, 11:25 IST

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर भाजपा रणनीति बनाने में जुटी है. राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के चयन को लेकर सत्ता पक्ष ने अपने सहयोगियों को मनाने की कोशिशें तेज़ कर दी हैं. सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक भाजपा अध्यक्ष अमित शाह शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को मनाने के लिए उनके घर मातोश्री जाएंगे.

अमित शाह 16 से 18 जून तक महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे और इसी दौरान वो 18 जून को उद्धव ठाकरे से भी मिलने जाएंगे. दरअसल इससे पहले भी अमित शाह ने उद्धव को मनाने के लिए अपनी तरफ से पहल की थी. 10 अप्रैल को दिल्ली में एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए खुद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शिवसेना के कार्यकारी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को फोन कर न्योता दिया था, जिसके बाद इस बैठक में उद्धव ठाकरे शामिल हुए थे.

गौरतलब है कि शिवसेना ने राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार के तौर पर संघ प्रमुख मोहन भागवत के नाम का प्रस्ताव रखा था. लेकिन, आरएसएस प्रमुख ने कहा था कि उनकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने में कोई रुचि नहीं है.

एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम तय करने के लिए भाजपा ने एक तीन सदस्यीय कमेटी के गठन का एलान किया. इस कमेटी में देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना-प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू शामिल हैं. उम्मीद है कि पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे से पहले 23 जून को एनडीए अपने प्रत्याशी की घोषणा कर सकता है. 

17 जुलाई को वोटिंग, 20 को मतगणना

28 जून तक राष्ट्रपति के उम्मीदवार के नामांकन की आखिरी तारीख है. नामांकन पत्र की जांच 29 जून को होगी. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 1 जुलाई है. वहीं 17 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए वोट डाले जाएंगे. 20 जुलाई को मतगणना होगी और इसी दिन पता चलेगा कि देश का नया राष्ट्रपति कौन बनेगा? वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को ख़त्म हो रहा है.

First published: 15 June 2017, 11:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी