Home » राजनीति » president election- Election Commission of india issues notification of 14th president of India
 

राष्ट्रपति चुनाव: जानिए देश को किस दिन मिलेंगे 14वें 'महामहिम'

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2017, 16:45 IST

देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए बुधवार को चुनाव आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके साथ ही राष्ट्रपति पद के चुनाव की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो गई है.  

इस चुनाव के दौरान लोकसभा, राज्यसभा और राज्यों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य मतदान में हिस्सा ले सकते हैं. सांसद अपने मताधिकार का प्रयोग संसद भवन में करेंगे, जबकि विधायक अपने राज्य की विधानसभाओं में वोटिंग करेंगे. लेकिन इमरजेंसी में वह इलेक्शन कमीशन को बताकर दूसरे मतदान केंद्र पर भी वोट दे सकते हैं.

सीक्रेट वोटिंग के जरिए होगा चुनाव 

राष्ट्रपति चुनाव सीक्रेट वोटिंग के जरिए होगा. कोई भी राजनीतिक पार्टी अपने सांसदों या विधायकों को व्हिप नहीं जारी कर सकती है. लोकसभा, राज्यसभा और सभी राज्यों के विधायकों को वोटिंग के लिए एक स्पेशल पेन दिया जाएगा और किसी दूसरे पेन के इस्तेमाल से वोट रद्द हो जाएगा.

17 जुलाई को वोटिंग, 20 को मतगणना

28 जून तक राष्ट्रपति के उम्मीदवार के नामांकन की आखिरी तारीख है. नामांकन पत्र की जांच 29 जून को होगी. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 1 जुलाई है. वहीं 17 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए वोट डाले जाएंगे. 20 जुलाई को मतगणना होगी और इसी दिन पता चलेगा कि देश का नया राष्ट्रपति कौन बनेगा? 

24 जुलाई तक प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल

भारत के वर्तमान राष्ट्रपति (13वें) प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई 2017 को समाप्त हो रहा है. अगले महीने देश के 14वें राष्ट्रपति को चुना जाएगा. विपक्षी दलों में अब तक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर आम सहमति नहीं बन पाई है.

एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम तय करने के लिए भाजपा ने एक तीन सदस्यीय कमेटी के गठन का एलान किया. इस कमेटी में देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना-प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू शामिल हैं.

First published: 14 June 2017, 16:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी