Home » राजनीति » President Election: NDA's presidential candidate Ram Nath Kovind files his nomination papers in presence of PM Modi and advani.
 

राष्ट्रपति चुनाव: मोदी-आडवाणी-जोशी के साथ रामनाथ कोविंद ने भरा नामांकन

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2017, 13:03 IST

राष्ट्रपति चुनाव के लिए शुक्रवार को एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने नामांकन भर दिया है. कोविंद के नामांकन के दौरान उनके साथ पीएम मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, मार्गदर्शक मंडल के सदस्य लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भी मौजूद थे. 

रामनाथ कोविंद के नामांकन में कुल 480 प्रस्तावक बने. पीएम मोदी, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी कोविंद के प्रस्तावक में शामिल थे. कोविंद के नामांकन के मौके पर समर्थन देने वालो में तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू और ओडिशा के मंत्री सूर्य नारायण पात्रो भी मौजूद थे.

रामनाथ कोविंद को देश का 14 वां  राष्ट्रपति बनना तय माना जा रहा है. एनडीए के साथ-साथ जेडीयू, टीआरएस, बीजेडी जैसे दलों ने उन्हें समर्थन का एलान किया है. ऐसे में रामनाथ कोविंद को 61 फीसदी से भी ज्यादा वोट मिलने की उम्मीद है, क्योंकि अकेले एनडीए का वोट प्रतिशत ही 48.6 फीसदी है.

नामांकन दाखिल करने के बाद रामनाथ कोविंद ने कहा कि राष्ट्रपति का पद लोकतंत्र का सबसे गरिमामय पद है. उन्होंने कहा कि समर्थन करने वाले सभी दलों का आभार व्यक्त करता हूं. उन्होंने कहा कि हमारे देश में संविधान सर्वोपरि है और इसकी गरिमा बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है.

कोविंद ने राष्ट्रपति के पद को बताया दलगत राजनीति से ऊपर

कोविंद ने कहा कि राष्ट्रपति का पद दलगत राजनीति से ऊपर होना चाहिए. कोविंद बोले कि कुछ ही वर्षों में आजादी के 75 साल पूरे होंगे इसके लिए हमें अभी से तैयार होना होगा. उन्होंने कहा कि मैं सभी को विश्वास दिलाता हूं कि मैं इस पद की गरिमा बनाए रखने का हर संभव प्रयास करूंगा.

मीरा कुमार की विपक्ष की उम्मीदवार

एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के मुक़ाबले विपक्ष ने पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को मैदान में उतारा है. गुरुवार को कांग्रेस की अगुवाई में 17 विपक्षी की दलों की बैठक में आम सहमति से मीरा कुमार के नाम पर मुहर लग गई.

First published: 23 June 2017, 13:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी