Home » राजनीति » president pranab mukherjee to address nation on Monday evening.
 

प्रणब मुखर्जी का राष्ट्रपति के तौर पर आख़िरी दिन

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2017, 12:49 IST

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के राष्ट्रपति के तौर पर आज महामहिन प्रणब मुखर्जी का आखिरी दिन है. देश के 13 वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का राष्ट्रपति भवन में 24 जुलाई को आखिरी दिन है. अपने कार्यकाल के आखिरी दिन वो शाम साढ़े सात बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे.

अब प्रणब मुखर्जी का नया आशियाना 10 राजाजी मार्ग पर होगा, जहां उनके रहने की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसी बंगले में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम भी रहा करते थे. 

प्रणब मुखर्जी सोमवार को राष्ट्रपति भवन में शाम को विदाई भोज भी देंगे. इस समारोह में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तमाम राजनीतिक पार्टियों के नेताओं में शामिल होंगे. 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 25 जुलाई, 2012 को भारत के 13वें राष्ट्रपति की जिम्मेदारी संभाली थी. उन्हें यूपीए की तत्कालीन मनमोहन सिंह सरकार ने अपना उम्मीदवार बनाया था.

वो राष्ट्रपति बनने से पहले यूपीए सरकार में रक्षा मंत्री और वित्त मंत्री जैसे महत्वपूर्ण पद पर थे. इसके अलावा कई सरकार की कई कमेटियों के प्रमुख भी थे.

25 जुलाई को शपथ लेंगे रामनाथ कोविंद

25 जुलाई को रामनाथ कोविंद देश के अगले राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे. वह भारत के 14वें राष्ट्रपति होंगे. उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष और यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार को हराकर जीत दर्ज की है.

First published: 24 July 2017, 12:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी