Home » राजनीति » presidential election 2017: pm modi,amit shah and many prominent leader cast their vote.
 

'रायसीना हिल्स' की रेस: मोदी-शाह समेत दिग्गजों ने डाला वोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 July 2017, 14:12 IST
president election (pm modi twitter account)

देश के 14वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार सुबह दस बजे से वोटिंग की शुरुआत हुई. एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच सीधा मुकाबला है. वोटों की गिनती 20 जुलाई को दिल्ली में ही होगी, जहां सभी बैलेट बॉक्स लाए जाएंगे. 20 जुलाई को ही देश के 14 वें राष्ट्रपति के नाम का एलान होगा. 

एनडीए उम्मीदवार की जीत तकरीबन तय मानी जा रही है. संसद भवन में दिग्गजों ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना वोट डाला. प्रधानमंत्री ने संसद भवन में स्थित मतदान केंद्र में मतदान किया. इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह के अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी वोट डाला. 

पीएम मोदी के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपना वोट डाला. अमित शाह गुजरात के अहमदाबाद क्षेत्र के नारनपुरा सीट से विधायक हैं.  

पीएम मोदी और शाह के अलावा सत्ता और विपक्ष की तरफ से कई दिग्गजों ने अपना वोट डाला. राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने वाले अन्य प्रमुख लोगों में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्र बाबू नायडू और बसपा प्रमुख मायावती भी शामिल हैं. अभिनेता एवं सांसद परेश रावल और हेमा मालिनी ने भी सोमवार सुबह मतदान किया.

24 जुलाई तक प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल

वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो जाएगा. आज संसद भवन और राज्य विधानसभाओं में शाम 5 बजे तक वोटिंग होनी है. इससे पहले बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने समर्थन जुटाने के मकसद से कई राज्यों का दौरा किया.

जीत के लिए 5,49,442 वोट मिलना ज़रूरी

राष्ट्रपति चुनाव में कुल 4896 वोटर हैं, जिसमें 776 सांसद हैं जबकि 4120 विधायक हैं. खास बात यह है कि इस बार मध्य प्रदेश के भाजपा विधायक नरोत्तम मिश्रा को आयोग्य ठहराए जाने की वजह से अब विधायकों का कुल वोट 4895 ही रह गया है. राष्ट्रपति चुनाव में कुल पड़ने वाले वोटों की संख्या दस लाख 98 हज़ार 882 है. एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को 63 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है. जीत के लिए निर्वाचक मंडल के 5,49,442 वोट हासिल करने ज़रूरी हैं.

First published: 17 July 2017, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी