Home » राजनीति » Priyanka on MHA notice to Rahul Gandhi over citizenship-Kya bakwaas hai yeh
 

राहुल गांधी की नागरिकता पर प्रियंका गांधी का जवाब, कहा- क्या बकवास है ये ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 April 2019, 15:39 IST

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उनकी नागरिकता को लेकर एक नोटिस जारी किया है. भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत पर उन्हें यह नोटिस भेजा गया है, जिसका गृह मंत्रालय ने दो सप्ताह के भीतर जवाब मांगा है. स्वामी ने अपनी शिकायत में दावा किया कि गांधी को यूनाइटेड किंगडम में पंजीकृत एक कंपनी के निदेशकों में सूचीबद्ध किया गया था.

उन्होंने आरोप लगाया कि गांधी ने 2005 और 2006 में दायर कंपनी के वार्षिक रिटर्न में अपनी राष्ट्रीयता को ब्रिटिश घोषित किया था. इस शिकायत को लेकर पत्रकारों ने जब प्रियंका गांधी से सवाल पूछे तो उन्होंने जवाब दिया “पूरे भारत को पता है कि राहुल गांधी एक भारतीय हैं. लोगों ने उन्हें भारत में पैदा और बड़े होते देखा है. क्या बकवास है ये?.

 

हालांकि, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जब संसद सदस्य किसी मंत्रालय को लिखते हैं तो जवाब मांगना सामान्य प्रक्रिया है. उन्होंने कहा “जब संसद का कोई सदस्य किसी मंत्रालय को लिखता है, तो उनके प्रश्न पर आवश्यक कार्यवाही की जाती है. यह एक बड़ी प्रक्रिया नहीं है, यह सामान्य प्रक्रिया है.

इसी तरह के सवाल इस महीने की शुरुआत में अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे एक निर्दलीय उम्मीदवार ध्रुव लाल ने उठाई थीं. हालांकि अमेठी के रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) राम मनोहर मिश्रा ने कांग्रेस अध्यक्ष के नामांकन पत्र को वैध पाया.

राहुल गांधी की नागरिकता पर फिर उठे सवाल, गृह मंत्रालय ने जारी किया नोटिस

First published: 30 April 2019, 15:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी