Home » राजनीति » रघुराम राजन ने दी थी कांग्रेस सालाना 72,000 रुपये देने वाली योजना की सलाह
 

कांग्रेस को रघुराम राजन ने दी थी सालाना 72,000 रुपये देने वाली योजना की सलाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2019, 12:47 IST

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने बुधवार को पुष्टि की कि उन्होंने न्यूनतम आय गारंटी योजना की कांग्रेस नेतृत्व को सलाह दी थी. राजन ने कहा कि न्यूनतम आय योजना अच्छी तरह से एक विचार के लायक है. उन्होंने कहा "यह एक तरीका है, जिसमे लोग वर्कफाॅर्स के नियमित योगदानकर्ता बन सकते हैं.

योजना देश के सबसे गरीब 20% परिवारों को प्रतिवर्ष 72,000 रुपये देने का वादा करती है. राजन ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने छोटे किसानों को नकद हस्तांतरण के माध्यम से, और कांग्रेस ने अपनी NYAY योजना के वादे के माध्यम से यह दिखाया है कि नकदी हस्तांतरण गरीबी को कम करने का रास्ता है. राजन मुंबई में अपनी पुस्तक द थर्ड पिलर के लॉन्च पर बोल रहे थे.

 

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस नेतृत्व ने उनसे इस योजना के बारे में सलाह ली है, राजन ने कहा: "हां, मैंने इस योजना पर अपने विचार पेश किए हैं." उन्होंने कहा कि उन्होंने कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व वित्त मंत्री पी से बात की थी.

राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि राजन उन शीर्ष अर्थशास्त्रियों में शामिल थे, जिन्होंने इस योजना का मसौदा तैयार करने के लिए परामर्श दिया था. राजन वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में शिकागो विश्वविद्यालय में पढ़ाते हैं.यह पूछे जाने पर कि क्या वह सार्वजनिक सेवा या राजनीतिक भूमिका में भारत लौटना चाहते हैं, राजन ने कहा: “मैं जहां हूं, वहां बहुत खुश हूं.

गुजरात की इन पांच सीटों पर पुरानी EVM और VVPAT मशीनों से होने जा रहा है चुनाव

First published: 28 March 2019, 12:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी