Home » राजनीति » rahul gandhi attack over swiss banks black money says is this white money
 

स्विस बैंक में भारतीयों का 50 % बढ़ा कालाधन, राहुल का तंज- क्या ये वाइट मनी है?

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 June 2018, 16:27 IST

स्विटजरलैंड के बैंकों में भारतीयों के पैसों में हुई बढ़ोतरी को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुराने बयानों की याद दिलाते हुए तंज कसा है. राहुल ने ट्वीट कर पीएम मोदी पर डायरेक्ट हमला बोलते हुए कहा कि स्विस बैंकों में भारतीयों के 'वाइट' पैसों में 50 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. क्या स्विस बैंक में 'कालाधन' नहीं है!

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को उनके पुराने बयानों की याद दिलाते हुए तंज कसा. राहुल ने ट्वीट कर कहा, "2014 में वह कहते थे- स्विस बैंक से 'काला' पैसा मैं लाऊंगा और सभी भारतीयों के खातों में 15-15 लाख रुपये जमा कराऊंगा. 2016 में भाषा बदल गई. उन्होंने कहा- नोटबंदी 'काला'धन को देश से खत्म कर देगा. 2018 में उन्होंने कहा- स्विस बैंकों में भारतीयों के 'व्हाइट' पैसों में 50 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. स्विस बैंक में 'कालाधन' नहीं है!" 

बता दें कि भारतीयों का स्विस बैंकों में जमा धन 50 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 7,000 करोड़ रुपये के दायरे में पहुंच गया है. यह खुलासा स्विस नैशनल बैंक (SNB) की ओर से जारी एक रिपोर्ट में हुआ है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, स्विस बैंकों में भारतीयों का धन लगभग 50% बढ़कर 7000 करोड़ रुपये केे करीब हो गया है. इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद काले धन में कमी का दावा करने वाली केन्द्र सरकार के लिए यह रिपोर्ट एक बड़े झटके की तरह है.

पढ़ें- मोबाइल डेटा के बाद अब ब्राडबैंड कनेक्शन में भी Jio देगी अनलिमिटेड फ्री डेटा !

इस रिपोर्ट के मुताबिक स्विस बैंक खातों में सीधे तौर पर रखा गया धन बढ़कर 99.9 करोड़ स्विस फ्रैंक यानि करीब 6,900 करोड़ रुपये हो गया है. इसके अलावा दूसरे माध्यमों से जमा कराया गया धन भी बढ़ कर 1.6 करोड़ स्विस फ्रैंक (करीब 110 करोड़ रुपये) हो गया है.

वहीं साल 2014 के लोकसभा चुनाव प्रचार में नरेंद्र मोदी ने कालाधन और स्विस बैंक में भारतीयों के पैसा जमा होने पर तब की मनमोहन सरकार पर सवाल उठाए थे और वादा किया था कि सत्ता में आते ही वह कालाधन वापस लेकर आएंगे.

First published: 29 June 2018, 16:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी