Home » राजनीति » rahul gandhi big defeat after make president of congress, pm modi magic continue in Gujarat and Himachal Pradesh election 2017
 

कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर राहुल गांधी को पीएम मोदी ने पहनाया जीत का 'हार'

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 18 December 2017, 12:49 IST

राहुल गांधी ने शनिवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद संभाला था. राहुल के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद संभालने के बाद गुजरात और हिमाचल में हो रहे विधानसभा चुनाव में जीतना उनकी पहली परीक्षा थी. लेकिन सोमवार को अब तक आए रुझानों से साफ हो गया है कि राहुल इस परीक्षा में फेल हो गए हैं. 

चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के आंकड़ो के मुताबिक कांग्रेस को गुजरात और हिमाचल में बड़ी हार मिलती दिख रही है. गुजरात में भाजपा इस समय 103 सीटों पर आगे चल रही है और एक सीट जीत चुकी है. वहीं, कांग्रेस 72 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस ने दावा किया था कि राहुल के नेतृत्व में वो भाजपा को सत्ता से उखाड़ फेंकेगी पर जनता ने पीएम मोदी के मैजिक पर अपनी मुहर लगा दी हैै. 

गुजरात में भाजपा ने अपना गढ़ बचाने के साथ ही हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस का एक और किला ध्वस्त कर दिया है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल में भाजपा ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है. हिमाचल में भाजपा ने 41 सीटों पर बढ़त बना रखी है वहीं कांग्रेस 21 सीट पर आगे है.

हिमाचल में भाजपा ने प्रेम कुमार धूमल को अपना सीएम पद का उम्मीदवार घोषित किया था. जबकि कांग्रेस वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में लड़ रही थी. राहुल गांधी के लिए ये बड़ा झटका है. इस हार के साथ ही उत्तर भारत में कांग्रेस के हाथ से एक राज्य की सत्ता और निकल गई है. अब सिर्फ पंजाब में ही कांग्रेस की सरकार है. 

राहुल गांधी ने पीएम मोदी के तिलस्म को तोड़ने के लिए राज्य में कई रैलियां की थीं. इतना ही नहीं उन्होंने हार्दिक पटेल को अपने खेमे में शामिल करके पाटीदार इलाकों में भाजपा को हराने की रणनीति बनाई थी. पाटीदार इलाकों में भी भाजपा का प्रदर्शन बेहतर है. इसके साथ ही अल्पेश ठाकोर के कांग्रेस में शामिल होने और जिग्नेश मेवाणी का भाजपा के खिलाफ प्रचार भी इन्हें जादुई आंकड़े तक नहीं पहुंचा पाया है. 

गुजरात चुनाव में भाजपा को पटखनी देने के लिए राहुल ने सोशल मीडिया का भी सहारा लिया. उन्होंने 10 सवाल पीएम मोदी से गुजरात के विकास के संबंध में पूछे. गुजरात में विकास के पगला होने के नारे को जनता ने खारिज कर दिया. उनके सॉफ्ट हिदुत्व का कार्ड भी वहां नहीं चला. गुजरात विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी ने मंदिरों के भी खूब दर्शन किए.

राहुल गांधी के साथ-साथ कांग्रेस को उम्मीद थी कि वो गुजरात में 22 साल से चल रहे भाजपा के राज को खत्म कर देगी. पर जनता ने कांग्रेस के विकास को पगला बताने वाले नारे को खारिज कर दिया. गुजरात की जनता ने पीएम मोदी पर अपना भरोसा कायम रखा. पीएम बनने से पहले सीएम रहते हुए मोदी ने गुजरात में भाजपा को हैट्रिक दिलाई.  

गुजरात में राहुल गांधी के लिये भाजपा का जीतना बहुत बड़ा झटका है. पीएम मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह गुजरात से आते हैं. इन दोनों की जोड़ी के नेतृत्व में भाजपा लगभग हर चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है. इस साल की शुरुआत में हुए चुनाव में भी इन दोनों ने भाजपा को यूपी में प्रचंड बहुमत दिलाया. इसके अलावा गोवा और मणिपुर में ज्यादा सीट लाने के बावजूद कांग्रेस सरकार नहीं बना पाई. इन चुनावों में बस पंजाब में कांग्रेस की सरकार बनी. 

First published: 18 December 2017, 12:49 IST
 
अगली कहानी