Home » राजनीति » Rahul Gandhi: BJP won elections in UP one being polarisation
 

राहुल गांधी: यूपी में बीजेपी के चुनाव जीतने की एक वजह ध्रुवीकरण

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2017, 16:31 IST
(एएनआई)

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने यूपी चुनाव में कांग्रेस की करारी हार पर प्रतिक्रिया दी है. राहुल गांधी ने कहा है कि हम यूपी चुनाव में हार को स्वीकार करते हैं.

राहुल ने कहा, "जब आप विपक्ष में होते हैं तो ऊपर-नीचे लगा रहता है. हम यूपी में थोड़ा ज्यादा नीचे गिरे हैं. इसे हम स्वीकार करते हैं. बीजेपी की विचारधारा के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी. मणिपुर और गोवा में उन्होंने जो किया है यह वही विचारधारा है जिसके खिलाफ हम लड़ रहे हैं." 

'हम तीन राज्यों में जीते'

राहुल ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों पर कहा, "पांच राज्यों में बीजेपी दो जगह जीती है और हम तीन जगह. जिन दो राज्यों में हम जीते हैं वहां धनबल के जरिए लोकतंत्र को दबाया जा रहा है."

साथ ही राहुल ने यूपी चुनाव में बीजेपी की जीत पर कहा, "बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में चुनाव जीता है. मैं उन्हें बधाई देना चाहता हूं. उनके जीतने की कई वजहें हैं, उनमें से एक ध्रुवीकरण है." 

गौरतलब है कि यूपी में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन की विधानसभा चुनाव में बड़ी हार हुई है. सपा ने 298 और कांग्रेस ने 105 सीटों पर चुनाव से पहले गठबंधन किया था. हालांकि नतीजों में सपा को महज 47 और कांग्रेस को 7 सीटें ही हासिल हो सकीं. जबकि बीजेपी ने अकेले 312 सीटों पर जीत दर्ज की, वहीं उसकी सहयोगी पार्टियों ने 13 सीटें जीतकर आंकड़े को 325 तक पहुंचा दिया. चुनाव में बसपा को महज 19 सीटों से संतोष करना पड़ा है. 

First published: 14 March 2017, 16:31 IST
 
अगली कहानी