Home » राजनीति » CWC meeting: Sonia Gandhi will not be able to attend due to health reasons
 

राहुल की अध्यक्षता में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक, बीमार सोनिया नहीं हुईं शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2016, 12:31 IST
(फाइल फोटो)

दिल्ली में कांग्रेस पार्टी के मुख्यालय 24 अकबर रोड पर कांग्रेस कार्य समिति की बैठक चल रही है. इस बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी कर रहे हैं. इस बैठक में संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में कांग्रेस की रणनीति पर भी चर्चा हो रही है.

सीडब्लूसी की इस बैठक में ताजा सियासी हालात को लेकर भी मंथन हो रहा है. हालांकि तबीयत खराब होने की वजह से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी इस बैठक में शामिल नहीं हो रही हैं. इसके चलते राहुल बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं.

कांग्रेस कार्य समिति की इस बैठक में पूर्व पीएम डॉक्टर मनमोहन सिंह, एके एंटनी, अहमद पटेल, दिग्विजय सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे, अंबिका सोनी, बीके हरिप्रसाद और गुलाम नबी आज़ाद समेत तकरीबन 21 सदस्य हिस्सा ले रहे हैं.

बैठक का एजेंडा

हाल ही में राहुल गांधी ने वन रैंक वन पेंशन के मुद्दे पर मोदी सरकार को निशाने पर लिया था. इसके साथ ही सरहद पर कई महीने से जारी तनाव और गोलीबारी भी इस बैठक के प्रमुख एजेंडे में शामिल है.

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक वर्किंग कमेटी की बैठक में सियासी हालात को लेकर प्रस्ताव पारित होने की संभावना है. माना जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तनाव के साथ ही शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए प्रस्ताव पारित किया जाएगा. 

यूपी चुनाव पर चर्चा

इसके अलावा प्रस्ताव में हालत से निपटने को लेकर मोदी सरकार के अब तक के रवैए पर भी टिप्पणी होगी. कांग्रेस कार्यकारिणी की इस बैठक में उत्तर प्रदेश के चुनाव को लेकर पार्टी की रणनीति पर भी चर्चा हो रही है. राहुल ने हाल ही में यूपी में किसान यात्रा निकाली थी.

अगले साल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में महागठबंधन की संभावनाओं को भी तलाशा जा रहा है. हालांकि जिस तरीके से यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर से मुलाकात का वक्त नहीं दिया, उसके चलते महागठबंधन की संभावनाएं कमजोर भी पड़ रही है.

सोनिया का एक साल बढ़ेगा कार्यकाल!

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में सर्वसम्मति से कांग्रेस संगठन के चुनावों को एक साल के लिए टालने पर भी सहमति दी जाएगी. माना जा रहा है कि इसके बाद सोनिया गांधी का अध्यक्ष पद पर कार्यकाल एक और साल के लिए बढ़ जाएगा.

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक ऐसे समय में हो रही है, जब राहुल गांधी की अगुवाई में वन रैंक वन पेंशन को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ता मुखर हैं. रिटायर्ट फौजी रामकिशन ग्रेवाल के परिजनों से बदसलूकी के बाद राहुल के बदले अंदाज से कार्यकर्ता उत्साहित हैं.

5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में कांग्रेस इन चुनावों को लेकर अपनी तैयारियों के साथ ही बीजेपी को मात देने की रणनीति बनाने पर भी बैठक में चर्चा कर रही है.

First published: 7 November 2016, 12:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी