Home » राजनीति » Rahul Gandhi tweet on proposed changes to RTI Act, says BJP believes those in power must not be questioned
 

RTI में बदलाव पर बोले राहुल- BJP सच छुपाने में रखती है विश्वास

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2018, 13:18 IST
(File photo )

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने RTI एक्ट में बदलाव को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है. राहुल गांधी ने कहा है कि अगर इस एक्ट में बदलाव किया गया, तो ये एक्ट बेकार हो जाएगा. आरटीआई एक्ट में बदलाव करने के पीछे बीजेपी की लोगों से सच छुपाने की रणनीति का हिस्सा है. बीजेपी चाहती नहीं है कि लोगों को सच पता चले. उन्होंने ट्वीट कर आरटीआई एक्ट को बचाने की अपील की है.

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि हर भारतीय को सच जानने का अधिकार है. बीजेपी सच छुपाने में विश्वास रखती है और उनका भरोसा इस बात में है कि लोगों द्वारा उनकी सरकार को लेकर कोई सवाल नहीं किया जाना चाहिए. कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे लिखा, "आरटीआई में जिस तरह के बदलावों की बात की जा रही है उससे ये कानून बेकार हो जाएगा. हर भारतीय को इन बदलावों का विरोध करना चाहिए." ट्वीट के साथ राहुल ने #SaveRTI का इस्तेमाल किया है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार आरटीआई एक्ट के प्रावधानों में बदलाव करने की तैयारी कर रही है. इसमें मुख्य सूचना आयुक्‍त और सूचना आयुक्‍त के कार्यकाल की अवधि को बढ़ाने की योजना बनाई जा रही है. इसके साथ ही उनके वेतन में भी बदलाव करने का प्लान है. सरकार के आरटीआई से जुड़े प्रावधानों में बदलाव का विरोध हो रहा है. कहा जा रहा है कि इससे मुख्य सूचना आयुक्‍त और सूचना आयुक्‍त का पद कमजोर हो जाएगा. उनका मुख्य चुनाव आयुक्त से भी कमजोर हो जाएगा. इससे इस कानून के प्रावधानों पर असर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें-  संसद में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के लिए सोनिया गांधी ने चला ये बड़ा दांव

First published: 19 July 2018, 12:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी