Home » राजनीति » Rajasthan: High court gave relief to the pilot camp, said- Speaker cannot disqualify the rebel MLAs
 

राजस्थान: हाईकोर्ट ने पायलट कैम्प को दी राहत, यथास्थिति बरकरार रखने का दिया आदेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2020, 18:01 IST

Rajasthan Politics: राजस्थान के सियासी ड्रामे को लेकर आज हाईकोर्ट में सुनवाई थी. राजस्थान हाईकोर्ट ने पायलट कैम्प को बड़ी राहत दी है. कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए यथास्थिति को बरकरार रखने के आदेश दिए. कोर्ट ने राजस्थान विधानसभा के स्पीकर की नोटिस पर रोक लगाने के अपने आदेश को बनाए रखा है.

कोर्ट ने साफ-साफ कहा है कि स्पीकर सचिन पायलट सहित बागी विधायकों को अयोग्य नहीं ठहरा सकते हैं. इसके पहले हुई सुनवाई में कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. अपने  आदेश में कोर्ट ने कहा कि नोटिस पर फिलहाल कोई कार्रवाई नहीं होगी. कोर्ट आगे की सुनवाई जारी रखेगा तथा आगे की सुनवाई के लिए पहले कानून के सवाल को तय करेगा.

दरअसल, पायलट खेमे ने कोर्ट में मामले में केंद्र सरकार को भी पक्ष बनाने को लेकर याचिका दाखिल की गई. इसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है और कहा है कि वह मामले केंद्र का पक्ष भी सुनेगा. इससे  पहले सुनवाई में कोर्ट ने स्पीकर को आज यानि शुक्रवार तक कोई कार्रवाई न करने का आदेश दिया था.

हालांकि कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ स्पीकर सीपी जोशी बुधवार को सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थे. सुप्रीम कोर्ट में अपनी याचिका में उन्होंने कहा था कि विधानसभा स्पीकर के पास बागी विधायकों को नोटिस जारी करने का अधिकार है. उन्होंने कहा था कि कोर्ट इसमें दखल नहीं दे सकता.

आज के फैसले के खिलाफ भी स्पीकर जा सकते हैं सुप्रीम कोर्ट

इस मामले में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इसके बाद मामले को अगली सुनवाई के लिए सोमवार तक टाल दिया गया था. सुप्रीम कोर्ट ने इस दौरान कहा था कि हाईकोर्ट का फैसला उसके अधीन रहेगा. बताया जा रहा है कि आज के हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ भी राजस्थान के स्पीकर सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं.

Video: CM गहलोत की राज्यपाल को धमकी ! जनता राजभवन घेर लेगी, हमारी जिम्मेदारी नहीं होगी

बेटी की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए नहीं था स्मार्टफोन, गरीब बाप ने बेच दी ऐसी चीज, जानकर करेंगे सैल्यूट

First published: 24 July 2020, 14:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी