Home » राजनीति » Rajnath Singh: Rahul Gandhi undertook 121 tours in the last 2 years, there were 100 security protocol violation
 

'राहुल गांधी ने 2 साल में 100 सुरक्षा प्रोटोकॉल तोड़े'

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 August 2017, 13:26 IST
ट्विटर

संसद के मानसून सत्र के दौरान राहुल गांधी की सुरक्षा के मुद्दे पर कांग्रेस सांसदों ने जमकर हंगामा मचाया. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले हफ्ते गुजरात के बनासकांठा में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के काफिले पर हुए पथराव के मुद्दे पर कहा कि राहुल को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराई गई थी, लेकिन उन्होंने सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन किया.

राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि गुजरात पुलिस को राहुल के गुजरात दौरे के बारे में दो दिन पहले ही सूचित कर दिया गया था. केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि राहुल गांधी ने पिछले दो साल के दौरान 121 दौरे किए हैं. इस दौरान 100 बार सुरक्षा प्रोटोकॉल को तोड़ते हुए बुलेट-प्रूफ कार का इस्तेमाल नहीं किया गया.

राजनाथ ने कहा, "राहुल गांधी को एसपीजी सुरक्षा मिली हुई है. राज्य पुलिस ने उनके दौरे को लेकर समुचित इंतज़ाम किए थे. उन्हें बुलेट प्रूफ कार भी दी गई थी. लेकिन उन्होंने बिना बुलेट-प्रूफ गाड़ी में यात्रा की. उन्हें सुरक्षाकर्मियों की सलाह माननी चाहिए थी. लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया."

राजनाथ सिंह ने कहा कि कुछ अज्ञात लोगों ने राहुल की कार पर पथराव किया और अगर उन्होंने पुलिस द्वारा मुहैया कराई गई गाड़ी से यात्रा की होती तो ऐसा नहीं होता. साथ ही राजनाथ ने कहा कि कई विदेशी दौरों के वक्त भी राहुल ने एसपीजी कवर का इस्तेमाल नहीं किया.

राजनाथ ने साथ ही संसद को बताया कि राहुल गांधी छह विदेशी दौरों पर 72 दिन बाहर रहे, लेकिन इस दौरान उन्होंने एसपीजी सुरक्षा घेरे का इस्तेमाल नहीं किया. गृहमंत्री ने लोकसभा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा चार अगस्त को गुजरात में कांग्रेस उपाध्यक्ष पर हुए 'घातक हमले' का मुद्दा उठाने के बाद यह बयान दिया है.

खड़गे ने इस दौरान कहा कि सरकार कह रही है कि कश्मीर में आतंकवादी पथराव कर रहे हैं. उन्होंने पूछा, "गुजरात में किस आतंकवादी ने पथराव किया."

राजनाथ सिंह के यह कहने के बावजूद कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और मामले की जांच जारी है, कांग्रेस सदस्य हंगामा करते रहे. हंगामा न रुकते देख अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने 11.30 बजे सदन की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी.

साभार: आईएएनएस

First published: 8 August 2017, 13:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी