Home » राजनीति » Rajya Sabha Election Results: Ahmed Patel after victory tweets Satyamev Jayate
 

राज्यसभा चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस के 'चाणक्य' बोले- सत्यमेव जयते

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2017, 10:47 IST
कैच न्यूज़

गुजरात में राज्यसभा चुनाव के दौरान जबरदस्त राजनीतिक उठापटक के बीच कांग्रेस के चाणक्य ने आख़िरकार भाजपा के चाणक्य को मात दे दी. चुनाव में भाजपा के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह खुद तो जीत गए, लेकिन कांग्रेस के चाणक्य यानी अहमद पटेल को शिकस्त दिलवाने का उनका मंसूबा नहीं कामयाब हो सका.

चुनाव आयोग के दो विधायकों का वोट रद्द करने के आदेश के बाद हुई काउंटिंग में अहमद पटेल ने 44 वोट हासिल करते हुए अपने राजनीतिक जीवन के सबसे मुश्किल चुनाव में जीत दर्ज की है. 176 विधायकों ने चुनाव में वोट डाले थे. इनमें से कांग्रेस के दो बागी विधायकों का वोट रद्द होने के बाद 174 सदस्यों के वैध मतों में जीत के लिए आंकड़ा 44 ही रह गया.

अमित शाह और स्मृति ईरानी ने 46-46 वोटों के साथ जीत हासिल की. वहीं तीसरी सीट के लिए हुए कांटे के संघर्ष में अहमद पटेल ने ज़रूरी वोट हासिल करते हुए बलवंत सिंह राजपूत का राज्यसभा पहुंचने का रास्ता रोक दिया. बलवंत को 38 वोट हासिल हुए. चुनाव आयोग के आदेश के बाद गांधीनगर में देर रात काउंटिंग की प्रक्रिया शुरू हुई. दो वोट रद्द होने के बाद जीत का जादुई आंकड़ा 43.51 वोट था.

अहमद पटेल की जीत को सोनिया की जीत और अमित शाह की हार के रूप में देखा जा रहा है. जीत के बाद अहमद पटेल ने अपने ट्वीट में लिखा, "सत्यमेव जयते."

 

अहमद पटेल ने एक और ट्वीट में कहा, "यह सिर्फ़ मेरी जीत नहीं है. यह सत्ता, पैसे और स्टेट मशीनरी के दुरुपयोग की सबसे जबरदस्त हार है. मैं हर एक विधायक को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने भाजपा की धमकी और दबाव के बावजूद मेरे पक्ष में मतदान किया. उन्होंने एक समावेशी भारत के लिए मतदान किया."

अहमद पटेल ने अगले ट्वीट में कहा, "भाजपा के व्यक्तिगत प्रतिशोध और राजनैतिक आतंकवाद का पर्दाफाश हो गया है. गुजरात के लोग इस साल होने वाले चुनाव में उन्हें करारा जवाब देंगे."

 

अहमद पटेल ने ट्वीट में लिखा, "मैं अपनी पार्टी के नेतृत्व को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे यह मौका दिया. सभी पार्टी कार्यकर्ताओं और सहयोगियों का भी शुक्रिया जिनकी कड़ी मेहनत की वजह से ऐसा संभव हो पाया है."

 

इस जीत के साथ ही सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल के पांचवें राज्यसभा कार्यकाल का रास्ता प्रशस्त हुआ है. वे 1993 से लगातार राज्यसभा सदस्य हैं. वहीं 1977 में पहली बार अहमद पटेल कांग्रेस के टिकट पर गुजरात के भरूच लोकसभा से चुनाव जीते थे. इसके बाद 1980 और 1984 में भी वे लोकसभा सांसद रहे.

First published: 9 August 2017, 10:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी