Home » राजनीति » Ram Vilas Paswan says on bharat band opposition playing politics
 

भारत बंद: रामविलास पासवान बोले- कांग्रेस ने कभी बाबा साहब को भारत रत्न नहीं दिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2018, 13:40 IST

एससी/एसटी एक्ट में सुप्रीम कोर्ट द्वारा बदलाव करने के खिलाफ दलित समाज ने भारत बंद का आह्वान किया है. दलितों का विरोध प्रदर्शन हिंसक रूप लेता जा रहा है. कई जगह से हिंसक झड़प होने की खबरें आ रही हैं. राजस्थान सहित पूरे देश में दलित प्रदर्शनकारी आंदोलन कर रहे हैं.

वहीं भारत बंद पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का कहना है कि जब केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार अर्ज़ी दे रही है, तो फिर इस बंद का क्या मतलब है. उन्होंने कहा कि विपक्ष इस पर राजनीति कर रहा है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने कभी बाबा साहब को भारत रत्न नहीं दिया, लेकिन अब खुद को उनके अनुयायियों की तरह दिखा रही है.

बता दें कि एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आज कई दलित संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है. भारत बंद को कई राजनीतिक पार्टियों और कई संगठनों ने समर्थन भी दिया है. संगठनों की मांग है कि अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 में संशोधन को वापस लेकर एक्ट को पहले की तरह लागू किया जाए.

भारत बंद का असर कई राज्‍यों में देखने को मिल रहा है. बंद की वजह से बाजार बंद हो गए हैं. प्रदर्शनकारियों ने रेल सेवा को सबसे ज्‍यादा प्रभावित किया है. कहीं-कहीं प्रदर्शनकारी हिंसक भी हो गए हैं. कई जगह से वाहनों में तोड़फोड़ और आगजनी की खबरें भी आ रही है. पंजाब, राजस्‍थान, झारखंड, उत्‍तर-प्रदेश और मध्‍यप्रदेश से बंद के दौरान हिंसक झड़पों की खबर आ रही हैं.

First published: 2 April 2018, 13:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी